Aayushman Card: आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर, जल्द से जल्द करें ये जरूरी काम

Avatar photo

By

Govind

Aayushman Card: आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है। केंद्र सरकार ने सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम यानी सीजीएचएस लाभार्थी आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि लाभार्थियों को 30 दिनों के भीतर अपनी सीजीएचएस लाभार्थी आईडी को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य खाते से लिंक करना होगा।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने साल 2018 में की थी। इस योजना के जरिए भारत सरकार देश के गरीब लोगों को 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान कर रही है।

आज भी देश में बड़ी संख्या में ऐसे गरीब लोग हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपनी गंभीर बीमारियों का उचित इलाज नहीं करा पाते हैं। ऐसे में कई बार इन गंभीर बीमारियों के कारण लोगों की मौत भी हो जाती है।

देश की इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी. देशभर में कई लोग आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठा रहे हैं।

अगर आप भी भारत सरकार की इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं। ऐसे में आवेदन प्रक्रिया काफी आसान है। इसमें आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

आवेदन करने के लिए आपको अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा। वहां एजेंट आपकी पात्रता की जांच करेगा और योजना के लिए आवेदन करेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App