सरकार की गारंटीड स्कीम, मात्र 405 रुपये के निवेश पर जमा होगा 1 करोड़ का फंड, समझें कैलकुलेशन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PPF Scheme: आज के समय हर कोई चाहता है कि उसका निवेश किया गया पैसा सेफ रहे और रिटर्न भी अच्छा खासा मिले। ये दोनों खूबिया आपकी पीपीएफ स्कीम में मिल जाएंगी। इस स्कीम का नाम पीपीएफ स्कीम है। ये देश में सबसे पॉपुरल स्मॉल सेविंग स्कीम में से एक है।

आपको बता दें लोग इस स्कीम में आंखमूंदकर पैसा लगाते हैं। इसमें निवेश पर एक पैसा भी नहीं डूबता है। क्यों कि केंद्र सरकार इस स्कीम की गारंटी लेते हैं। चलिए एक-एक करके जानते हैं। पीपीएफ स्कीम की खूबियां।

पीपीएफ स्कीम में सालाना कम से कम 500 रुपये का निवेश कर सकते हैं और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं। एक फाइनेंशियल ईयर में 1.5 लाख से ज्यादा जमा की गई रकम पर कोई भी ब्याज नहीं लगता है। इस रकम या फिर किश्तों में जमा कर सकते हैं। इसकी कोई भी लिमिट नहीं है।

पीपीएफ स्कीम में बैंक और पोस्ट ऑफिस के मुकाबले ज्यादा ब्याज मिलता है। बहराल पीपीएफ पर सरकार सालाना 7.1 फीसदी का ब्याज दे रही है। इसमें निवेश की रकम पर हर साल मार्च महीने में ब्याज का पेमेंट किया जाता है। हर तिमाही ब्याज की समीक्षा की जाती है।

सरकार के मुताबिक इस स्कीम में 15 सालों तक निवेश कर सकते हैं। यदि आप मैच्योरिटी के बाद भी स्कीम को जारी रखना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में खाते को 5-5 सालों के लिए बढ़ा सकते हैं। पीपीएफ के लिए मैच्योरिटी से एक साल पहले ही आवेदन करना होगा। इमरजेंसी में आप 50 फीसदी पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए खाता 6 साल पुराना होना चाहिए।

पीपीएफ स्कीम में आसानी से लोन भी लिया जा सकता है। लोन की सुविधा खाता ओपन करने के 3 साल से लेकर छठे साल तक पेश होती है। बहराल पहला लोन बंद होने के बाद ही दूसरा लोन आवेदन कर सकते हैं। पीएफ खाते पर जमा रकम का 25 फीसदी ही लोन ले सकते हैं। पीपीएफ के बदले में 2 फीसदी ब्याज चुकाना होता है। पीपीएफ पर 7.1 फीसदी का ब्याज मिलता है लेकिन लोन पर 9.1 फीसदी का ब्याज देना होता है।

पीपीएफ स्कीम में आप थोड़ा-थोड़ा पैसा जमाकर करोड़पति बन सकते हैं। फॉर्मूला बेहद ही आसान है। सिर्फ हर रोज 405 रुपये यानि कि सालाना 1 लाख 47 हजार 850 रुपये जोड़कर 25 सालों में मौजूदा ब्याज दर 7.1 फीसदी के आधार पर कुल 1 करोड़ रुपये जमा कर सकते हैं। आप खुद पीपीएफ कैलकुलेटर की सहायता से इन आंकड़ों को सत्यापित कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App