केंद्रीय कर्मचारियों की फूटी किस्मत जगी, सैलरी में होगा बंपर इजाफा, 8वें वेतन आयोग को लेकर आया बड़ा अपडेट - Times Bull

केंद्रीय कर्मचारियों की फूटी किस्मत जगी, सैलरी में होगा बंपर इजाफा, 8वें वेतन आयोग को लेकर आया बड़ा अपडेट

By

Timesbull

नई दिल्ली 8th Pay Commission Update: अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये आपके लिए काफी बड़ी खबर है। बता दें केंद्रीय कर्मचारियों के लिए काफी बड़ी खबर सामने आ रही है कि बहुत ही जल्द कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी। दरअसल ऐसी संभावना हो रही है कि बहुत ही जल्द ही कर्मचारियों के लिए 8वां वेतन आयोग लागू हो सकता है। ऐसा कहा जा रहा है कि देश की केंद्र सरकार बहुत ही जल्द 8वें वेतन आयोग के लिए बहुत ही अच्छी खबर दे सकती है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2024 के चुनाव के बाद नए वेतन आयोग का गठन किया जा सकता है। इसमें कर्मचारियों की सैलरी के साथ में DA में इजाफा हो सकता है।


वहीं खबर आ रही है कि यदि 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) का गठन इस साल हो जाता है तो इसको आने वाले साल में लागू कर दिया जाएगा। यानि कि 2026 तक इसके लागू होने की संभावना है। जिसके बाद कर्मचारियों के वेतन में भारी इजाफा होगा।

इसे भी पढ़ें- इतने सारे फीचर्स के साथ आने वाली Hyundai Venue को फाइनेंस प्लान पर खरीदें, इतनी सस्ती मिलेगी SUV

10 सालों में अमल में आता है नया वेतन आयोग

वहीं आपको जानकारी के लिए बता दें कि 2013 में 7वें वेतन आयोग का गठन किया गया था। इसके बाद साल 2016 में इसको लागू किया गया था। इसके बाद कर्मचारियों के वेतन में तगड़ा इजाफा होगा। इसके बाद फिर से कर्मचारियों को किस्मत चमकने जा रही है। बता दें नए वेतन आयोग की सिफारिशें हर 10 साल में लागू की जाती हैं।

इसे भी पढ़ें- Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ बुरी तरह हुआ सक्रिय, देश के इन इलाकों में होगी आफत की बारिश

सैलरी में होगी बंपर इजाफा

वहीं बता दें इस समय कर्मचारियों का वेतन 18,000 रुपये से लेकर 56900 रुपये मासिक है। जबकि नया वेतन आयोग लागू होने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। इसके साथ ही फिटमेंट फैक्टर में भी इजाफा किया जा सकता है।

अगर 8वें वेतन को अमल में लाया जाता है तो सरकार सैलरी में बंपर इजाफा करेगी। इसमें फिटमेंट फैक्ट को ही आधार माना जाता है। जैसे कि कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 3.67 गुना किया जा सकता है। इसके साथ ही मिनिमम सैलरी 44.44 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।  इस हिसाब से कर्मचारियों का मिमिमम वेतन 26 हजार हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें- KKR vs GT: शंकर-मिलर ने 4 ओवरों में पलट दिया खेल, फिर हुआ ऐसा कि सब रह गए हक्के-बक्के

चुनाव से पहले से पहले आ सकती है खुशखबरी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार बहुत ही जल्द 8वें वेतन आयोग को लेकर जल्द से जल्द घोषणा कर सकती है। वहीं आने वाले साल में लोकसभा के चुनाव होंगे तो ऐसे मे कहा जा रहा है कि सरकार कर्मचारियों को काफी शानदार तोहफा दे सकती है।

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.