कर्मचारियों के लिए 8th Pay Commission का गठन! लोकसभा चुनाव से पहले आया यह जरुरी अपडेट, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:8th Pay Commission. केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में काम कर रहे लाखों कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग को लेकर काफी उम्मीदें बनी है। तो वहीं केंद्र में मोदी सरकार इन कर्मचारियों को और इनसे जुड़े लाखों परिवार सदस्यों के लिए बड़े कदम उठा सकती है। जिससे बताया जा रहा हैं कि सरकार आठवां वेतन आयोग (8th Pay Commission) पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

हाल मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है, कि देश में अगले महीने रंगों का त्योहार होली है। इसके बाद देश में लोकसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में देश की जनता को खुश करने के लिए मोदी सरकार एक से बढ़कर एक सरकारी योजनाओं का लाभ बढ़ाती जा रही है। ऐसे में सरकार के अधीन काम कर रहे लाखों कर्मचारियों को जबरदस्त तोहफा दे सकती है।

अगले महीने 50 फीसदी होगा डीए और डीआर

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मार्च के पहले हफ्ते में मोदी सरकार इन केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते यानी कि डीए  में और पेंशन धारकों के लिए महंगाई भत्ता यानी कि डीआर में 4 फीसदी की बढ़ोतरी करने जा रही है। मौजूदा समय में डीए और डीआर 46 फीसदी के दर से मिलता है। अगर मोदी सरकार इन कर्मचारियों के लिए यह कदम उठाती है तो 4 फीसदी बढ़ोतरी के साथ  डीए और डीआर 50 फीसदी होगा।

तो वही लोकसभा चुनाव को देखते हुए इन कर्मचारियों से जुड़े संगठनों की ओर से मांग की जा रही है कि सरकार जल्द से जल्द लाखों कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग का गठन करें। जिससे आगे चलकर इन कर्मचारियों को लाभ मिल सके।

सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अगर 8वें वेतन आयोग का गठन करती है। तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी के साथ-साथ मिलने वाले महंगाई भत्ता, ट्रैवल एलाउंस, एचआरए आदि जैसे जरूरी भत्ते बढ़ जाएगें। जिससे महंगाई में ऐसे कर्मचारियों को बंपर पर लाभ मिलेगा।

वेतन आयोग पर तय होते है सैलरी पे-स्केल और भत्ते

सरकार के अधीन काम कर रहे इन कर्मचारियों के सैलरी पे-स्केल और भत्ते पर मिलने वाली यह जरूरी राशि कमीशन के आधार पर तय होते हैं। नियम के तहत वेतन आयोग को हर 10 साल के बाद लागू किया जाता है। लाखों कर्मचारियों को अपने आठवें वेतन आयोग को लागू होने की आस सरकार से लगी है, लोकसभा चुनाव की ओर को देखते हुए सरकार ऐसे में बड़ा ऐलान कर सकती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App