7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की खुशी का नहीं ठिकाना! कब मिलेंगे 2 लाख रुपये से ज्यादा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: सरकार केंद्रीय कर्मचारियों को लुभाने के लिए एक नहीं बल्कि कई बड़े ऐलान कर सकती है, जो हर किसी का दिल जीतने क लिए काफी है। सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते(डीए) में ठीक-ठाक इजाफा किया जा सकता है, जिससे बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

इसके अलावा सरकार अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा भी खाते में डाल सकती है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनर्स की मौज आनी तय मानी जा रही है। फिटमेंट फैक्टर में भी सरकार तगड़ा इजाफा कर सकती है, जो किसी वरदान की तरह साबित होगा। सरकार ने अभी इन गिफ्ट्स को लेकर आधिकारिक रूप से तो कोई ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी

केंद्र सरकार महंगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है, जिसके बाद यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा। इससे कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा भी होना संभव माना जा रहा है। मौजूदा हालात में सरकार 46 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है, जिससे कर्मचारियों की मौज आना तय है।

इसका फायदा करीब एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बंपर लाभ देखने को मिलेगा। अब जो डीए में बढ़ोतरी होगी, उसकी दरें 1 जनवरी 2024 से लागू प्रभावी माने जाएंगे, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। जानकारी के लिए बता दें कि सरकार डीए में हर साल दो बार इजाफा किया जाता है। इसके दरें एक जुलाई और एक जनवरी से लागू की जाती है।

अकाउंट में आएगा डीए एरियर पैसा

केंद्र की मोदी सरकार की तरफ से जल्द ही अटका पड़ा 18 महीने का डीए एरियर का पैसा खाते में डाला जाएगा। इससे खाते में मोटी रकम आएगी। उच्च श्रेणी के कर्मियों के अकाउंट में डीए एरियर के 2 लाख रुपये से ज्यादा आना पसंद माना जा रहा है। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी साल 2020 से 30 जून 2021 तक नहीं भेजा है, जिसकी मांग लंबे समय से कर रहे हैं।

अब समय सरकार जल्द ही अटका पड़ा पैसा अकाउंट में डाला जाना संभव माना जा रहा है। सरकार ने पैसा अकाउंट में डालने को लेकर आधिकारिक रूप से तो ऐलान नहीं किया हैं, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App