7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म! इस तारीख तक मिलेंगे डीए एरियर के 2 लाख रुपये से ज्यादा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्ली: महंगाई के दौर में अब केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ी सौगात मिलने जा रही है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए डीए बढ़ोतरी का ऐलान करने वाली है, जिससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा।

इसके अलावा अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा भी खाते में जल्द आने वाला है, जो राशि महंगाई में बूस्टर डोज साबित होगी। लोकसभा चुनाव से पहले यह बड़ी सौगात दी जानी संभव मानी जा रही है, जिससे लोगों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा।

सरकार ने आधिकारिक रूप से तो कोई ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। कितना डीए एरियर का पैसा अकाउंट में आएगा, यह सब जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल ध्यान से पढ़ने की आवश्यकता है।

डीए में होगी इतने फीसदी की बढ़ोतरी

केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए खजाने पटारा खोलेगी, जिससे बड़ी संख्या में लोगों की मौज आना बिल्कुल तय माना जा रहा है। सरकार महंगाई भत्ता यानी डीए में 4 प्रतिशत का इजाफा करेगी, जिसके बाद सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी होना संभव मानी जा रही है।

वैसे इसके बाद डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा। मौजूदा समय में 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है। सातवें वेतन आयोग के नियमानुसार, हर साल डीए में दो बार इजाफा किया जाता है। हर छमाही में एक बार डीए में बढ़ोतरी होती है, जिसकी दरें एक जुलाई और 1 जनवरी से लागू की जाती हैं। अगर अब डीए में इजाफा होगा तो उसकी दरें 1 जनवरी 2024 से लागू होगी। इससे पहले तो जो डीए बढ़ाया गया था उसकी दरें 1 जुलाई 2023 से प्रभावी हुई थी।

अकाउंट में आएगा अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा

केंद्र सरकार जल्द ही अटका पड़ा डीए एरियर का पैसा अकाउंट में डाल सकती है, जिससे छप्परफाड़ रकम का लाभ होना संभव माना जा रहा है। सरकार 18 महीने का डीए एरियर का लाभ मिलेगा, जो राशि किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी।

कोरोना वायरस संक्रमण काल में सरकार ने 1 जनवरी 2020 से 30 जून 2021 तक का डीए एरियर का पैसा नहीं भेजा था, जिसके बाद से कर्मचारी वर्ग लगातार मेहनत कर रहे हैं, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। कर्मचारियों के अकाउंट में इससे करीब 2 लाख 18 हजार रुपये से ज्यादा आने संभव माने जा रहे हैं।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App