7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की लॉटरी लगना तय! डीए में होगी इतने फीसदी बढ़ोतरी

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः साल 2024 को केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने जा रहा है, क्योंकि सरकार की तरफ से एक नहीं बल्कि दो-दो बड़े गिफ्ट देने की तैयारी चल रही है। माना जा रहा है कि सरकार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में तगड़ी बढ़ोतरी करने का ऐलान करने जा रही है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

सरकार डीए में 4 फीसदी का इजाफा का इजाफा करने वाली है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है। अभी सरकार ने आधिकारिक तौर पर तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया की खबरों में जल्द का दावा किया जा रहा है। मीडिया में चल रही खबरों पर अगर मुहर लगती है तो फिर यह साल किसी वरदान की तरह साबित होगा।

डीए बढ़कर हो जाएगा इतने फीसदी

केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए खजाने का पिटारा खोलने जा रही है जिससे लोगों की बल्ले-बल्ले हो जाएगी। सरकार डीए में करीब 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है, जिसके बाद यह बढ़कर 50 प्रतिशत हो जाएगा।

मौजूदा समय की बात करें तो कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का लाभ मिल रहा है, जो किसी बड़े तोहफे की तरह है। इससे बेसिक सैलरी में बंपर बढ़ोतरी होगी, जिसका लाभ करीब 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

सरकार आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन समाचारों में यह बंपर दावा किया जा रहा है, जिसपर मुहर लगनी तय समझी जा रही है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार,कर्मचारियों का डीए सालाना दो बार बढ़ता है। इसकी दरें जुलाई और जनवरी से लागू की जाती हैं।

फिटमेंट फैक्टर में होगा तगड़ा इजाफा

केंद्रीय कर्मचारियों की अब बल्ले-बल्ले होने वाली है, क्योंकि सरकार डीए के अलावा फिटमेंट फैक्टर में इजाफा होना तय माना जा रहा है। फिटमेंट फैक्टर में 2.60 गुना से बढ़ाकर 3.0 गुना बढ़ाकर किया जा सकता है, जो किसी बड़ी सौगात की तरह होगी।

इससे बेसिक सैलरी में ठीक ठाक इजाफा किया जाना संभव माना जा रहा है, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया की रिपोर्ट्स में यह जल्द का दावा किया जा रहा है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App