7th Pay Commission: सरकार कर्मचारियों पर मेहरबान, एक साथ मिला डबल फायदा, जानें अपडेट

Avatar photo

By

Vipin Kumar

7th Pay Commission: मोदी सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारियों के डीए में 4 फीसदी तक डीए बढ़ाया था, जिससे बड़ी संख्या में लोगों के चेहरे पर खुशी देखने को मिली। अब राज्य सरकारों ने भी डीए पर बड़ा फैसला लेना शुरू कर दिया है, क्योंकि हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और अरुणाचचल प्रदेश सहित कई जगह बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है।

अब इस कड़ी में एक और बड़े राज्य में कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर दिया है, जिससे हर किसी के चेहरे पर काफी खुशी देखने को मिल रही है। मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार ने कर्मचारियों के लिए खजाने का पिटारा खोल दिया है, जिससे हर कोई काफी खुश दिख रहा है। सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया है, जिससे बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी जो हर किसी के लिए किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी।

डीए बढ़कर हो गया इतने फीसदी

मध्य प्रदेश के कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है, जिसके बाद यह बढ़कर अब 46 प्रतिशत हो गया। इससे कर्मचारियों और पेंशनर्स के चेहरे पर काफी खुशी देखने को मिल रही है। बढ़ हुए का भुगतान सरकार अप्रैल माह में करने जा रही है, जो महंगाई में अंधे की लाठी साबित होगी।

राज्य के सीएम मोहन यादव ने बताया कि 1 तारीख 2023 से 29 फरवरी 2024 तक की एरियर राशि का भुगतान तीन समान किस्तों में जुलाई, अगस्त और सितंबर में किया जाना है। इसके साथ ही सरकार ने बड़ी जानकारी देते हुए कहा कि डीए एरियर राशि सेवानिवृत्त और मृत सरकार कर्मचारियों के परिवारों को एक मुश्त लाभ दिया जाना तय माना जा रहा है।

इससे पहले कर्मचारियों को 42 फीसदी का डीए लाभ मिल रहा है। सरकार हर साल दो बार डीए बढ़ाने का काम करती है, जिसका बंपर लाभ मिलता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को मिल रहा इतने फीसदी डीए का फायदा

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते(डीए) में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था। इसके बाद अब डीए बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है, जो किसी बूस्टर डोज की तरह साबित होगी। इससे पहले कर्मचारियों को 46 प्रतिशत डीए का फायदा मिल रहा था। इसका फायदा करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनधारियों को मिल रहा है। अब जो डीए बढ़ाया गया है उसकी दरें 1 जनवरी और एक जुलाई से लागू की जाएंगी, जो हर किसी का दिल जीतने के लिए काफी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App