7TH PAY COMMISSION: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेगी तगड़ी सौगात! डीए बढ़ोतरी को लेकर आई बड़ी अपडेट

Avatar photo

By

Priyanka Singh

7TH PAY COMMISSION: केंद्रीय कर्मचारियों की अब बहुत जल्दी ही किस्मत खुलने वाली है, क्योंकि सरकार की तरफ से खजाने का पिटारा खुलने जा रहा है। माना जा रहा है कि सरकार डीए में बढ़ोतरी करने साथ-साथ अटका पड़ा डीए एरियर भी खाते में डाल सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सरकारी कर्मचारियों को होली से पहले खुश करने के लिए DA में 4 फीसदी बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। इसके अलावा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को 8 महीने का एरियर भी देने का फैसला किया है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

ताजा रिपोर्ट की मानें तो गुजरात सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का फैसला ले लिया है और किसी भी वक्त इसकी घोषणा की जा सकती है। सरकार के इस फैसले के बाद 4.45 लाख कर्मचारियों और 4.63 लाख वेतनभोगियों को फायदा मिलेगा।

आपको बता दें कि डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी होती है तो फिर बेसिक सैलरी में रिकॉर्डतोड़ इजाफा किया जाएगा, जो किसी बड़े तोहफे की तरह होगा। सरकार ने आधिकारिक रूप से तो यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स पर यकीन किया जाये तो 15 मार्च तक का दावा किया जा रहा है।

डीए में होगा इतने फीसदी का इजाफा

केंद्र सरकार की तरफ से कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है। इसके बाद डीए बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा, जिससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिल सकता है। वर्तमान में कर्मचारियों को 46 फीसदी डीए का फायदा मिल रहा है, जो अब बढ़ने का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से कर रहे हैं। वैसे भी सातवें वेतन आयोग के अनुसार, डीए में सालाना दो बार इजाफा करती है, जिसकी दरें 1 जुलाई और एक जनवरी से लागू की जाती हैं।

फिटमेंट फैक्टर में भी होगी बढ़ोतरी

मोदी सरकार की तरफ से फिटमेंट फैक्टर को भी बड़ी  सौगात दी जानी संभव मानी जा रही है। सरकार फिटमेंट फैक्टर को 2.60 गुना से 3.0 गुना कर सकती है। इससे बेसिक सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। बताते चले कि सरकारी वर्ग काफी दिनों से फिटमेंट में बढ़ोतरी की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से अभी इसपर मुहर लगाना बाकि है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App