Personal Finance : 50:30:20 का फॉर्मूला अब आपको बनाएगा करोड़पति, जान लें कैसे करता है काम

By

Yogesh Yadav

Personal Finance : आधे से ज्यादा लोगों की सैलरी आती और महीना खत्म होने से पहले सैलरी खत्म हो जाती है। उन लोगों को यह पता ही नही चलता है कि आखिर सैलरी गई तो कहा गई? ऐसे में न उनके पास अन्य खर्चों के लिए पैसे बचते है न निवेश करने के लिए पैसे बचते है। यदि यही परेशानी आपके साथ भी है तो आपको Financial Rule 50:30:20 के बारे में जरूर जानना चाहिए। 

यह एक ऐसा फॉर्मूला है जिसको यदि आप अपने फाइनेंशियल प्लानिंग का हिस्सा बना लेते हो तो यकीन मानिए आपकी वित्तीय समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। साथ ही आप अपने भविष्य की जरूरतों के लिए एक बड़ा फंड भी तैयार कर सकते हो। हमने इस 50:30:20 के फाइनेंशियल फार्मूले को आगे विस्तार समझाया है जो आपको वाकई में करोड़पति बना सकता है।

क्या है 50:30:20 का फॉर्मूला

Financial Rule 50:30:20 के अनुसार एक व्यक्ति को अपनी आय को 3 हिस्सों मे बांटना चाहिए ताकि वह अपनी आय का सही उपयोग कर सकें। इसका अर्थ है कि आपकी जितना आय है उसको आपको इस फार्मूले के आधार पर इस्तेमाल करना चाहिए। इसके बारे में आपको यहां नीचे बताया गया है।

बेसिक जरूरतों के लिए खर्च करें आय का 50% हिस्सा 

इस फार्मूले के आधार पर एक व्यक्ति को अपनी सैलरी का 50 हिस्सा उन जरूरतों के लिए इस्तेमाल करना चाहिए जिनके बिना वह अपना जीवनयापन नही कर सकता है जैसे कि खाना, घर का किराया, राशन, बिजली का बिल, पानी का बिल, मोबाइल रिचार्ज आदि।

इच्छाओं पर खर्च करें आय का 30% हिस्सा

इसके साथ आपको अपनी सैलरी का 30% हिस्सा अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए खर्च होगा जैसे कि घूमने के लिए, मूवी देखने के लिए, रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए, पार्टी करने के लिए, शॉपिंग के जाना, घर का कोई सामान खरीदना आदि के लिए।

आय का बचा हुआ 20% हिस्सा करें निवेश

आखिर में आपकी सैलरी से जो 20% हिस्सा बच जाता है उसे अपने भविष्य की जरूरत के लिए या फिर अपनी रिटायरमेंट के बाद के दिनों के लिए निवेश कर दीजिए।

उदाहरण से समझे 50:30:20 का Financial Rule 

मान लीजिए आपकी मासिक सैलरी 20 हजार रुपए है। अतः 50:30:20 फार्मूले के आधार पर आपको 

  • सैलरी का 50% यानी की 10000 रुपए अपनी बेसिक जरूरतों के लिए इस्तेमाल करना होगा। 
  • इसके साथ सैलरी का 30% हिस्सा यानी की 6000 रुपए आपको मूवी, शॉपिंग, ट्रेवलिंग, पार्टी या अन्य इच्छाओं को पूरा करने के लिए उपयोग करना होगा।
  • आखिर में बचे हुए 20% हिस्से यानी की 4000 रुपए को अपनी भविष्य को वित्तीय मजबूती देने के लिए या फिर किसी आवश्यक कार्य जैसे कि बच्चों की पढ़ाई या शादी के लिए निवेश कर दीजिए।

20% हिस्सा कहां करें निवेश

वर्तमान समय में निवेश करने के कई सारे विकल्प मौजूद है जहां पर आप Financial Rule 50:30:20 के आधार पर सैलरी का बचा हुआ 20 प्रतिशत हिस्सा निवेश कर सकते हो। आप चाहे तो Fixed Deposit में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो या फिर Mutual Funds में SIP कर सकते हो। अगर चाहे तो रिटायरमेंट प्लानिंग के साथ Post Office NPS स्कीम में निवेश कर सकते हो।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App