नई दिल्ली। अगर आप पुराने सिक्कों (Old Coin) के संगह का शौक रखते हैं, तो आप शर्तों के साथ मिनटों में लाखों रुपये कमा सकते हैं. अगर किसी भी तरह से आपके पास यह 2 रुपये का पुराना सिक्का है, तो आपको 5 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल सकता है।

बाजार में कुछ ऐसे वेबसाइट है जो पुराने सिक्कों पर बोली लगाकर मोटे दाम पर खरीद रही हैं, जिससे आप घर बैठे लखपति बनने का सपना साकार कर सकते हैं। दरअसल जब चीजें पुरानी हो जाती हैं, तो वे एंटीक श्रेणी में आ जाती हैं। ऐसी एंटीक चीजों की अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बहुत मांग बढ़ जाती है।

वहीं, अगर आप पुराने 2 रुपये के सिक्के के मालिक हैं तो आप 5 लाख रुपये ऑनलाइन कमा सकते हैं। शर्त केवल यह है कि सिक्का 1994, 1995, 1997 या 2000 सीरीज का ही होना चाहिए। अगर आपके पास यह सिक्का है तो आप 5 लाख रुपये कमा सकते हैं।

अगर आपके पास 5,10,50,100 के पुराने नोट है तो आप घर बैठे लाखों कमा सकते हैं। इन नोटो की खासियत है कि इस पर 786 नंबर (5 Rupee Note 786) लिखा होना चाहिए।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी ये नोट ‘एक्सट्रिमली रेयर’ (Extremely Rare Notes India) होता है. ऐसे में अगर आपके पास भी ये नोट है, तो आप लकी हैं. इस एक नोट के बदले हजारों कमा सकते हैं. इस समय कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर पुराने नोट और स‍िक्‍कों की जबरदस्त खरीद-ब‍िक्री की जा रही है. अगर आपके पुराने नोट और स‍िक्‍के निर्धारित शर्तों के ह‍िसाब से हैं तो आपको इसके लिए काफी अच्‍छे पैसे म‍िल सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक भारत में 2 रुपये का सिक्का पहली बार 1982 में बनाया गया था। इस सिक्के में Cupro-Nickel Metal ढाला गया था। अब इन सिक्कों को नहीं बनाया जाता है, इसलिए अब यह एंटिक हो गया है। इसकी कीमत अब लाखों में है।

Recent Posts

Latest Hindi News: Timesbull पर पढ़ें हिन्दी न्यूज़ देश और दुनिया से, जाने व्यापार, बॉलीवुड, खेल...