Mutual Fund

नई दिल्ली: म्यूच्यूअल फंड सिप में निवेशकों का भरोसा लगातार बढ़ रहा है। सिप की खासियत ये है कि इसमें आप 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते है। इसमें आपको बड़ा अमाउंट निवेश करने की जरूरत नहीं होती और इस पर रिटर्न भी इक्विटी जैसा मिलता है। सिप की खासियत ये है कि इसमें आपको लंबे समय तक पैसे रखने पर कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का जबरदस्त फायदा होता है। यदि आप हर महीने छोटी मोटी बचत करके इसमें निवेश करते है तो आप कुछ सालों में लाखों रुपए फंड के मालिक बन सकते है.

100 रूपये रोज की बचत से मिलेंगे 30 लाख रूपये

यदि आप हर रोज 100 रूपये की सेविंग करते है, तो महीने में आप की बचत 3000 हो जाएगी। अगर आप महीने में 3000 एसआईपी करते है और सालाना रिटर्न 12 फ़ीसदी रहता है तो अगले 20 साल में करीब 30 लाख रूपये का फंड आपको मिल जाएगा। 20 सालों के दौरान आपका कुल निवेश 7.2 लाख होगा जबकि अनुमानित वेल्थ गेन 22.8 लाख रुपए हो सकता है।

बता दें कि लंबी अवधि के दौरान सिप का औसत रिटर्न 12 फ़ीसदी सालाना रहा है। लेकिन यहां ध्यान रखने की बात ये है कि अगर सालाना रिटर्न कम या ज्यादा होता है तो इसका असर आपके पैसे पर पड़ेगा। सिप में रिटर्न की चाल पूर्ण रूप से बाजार पर निर्भर होती है। हालांकि शेयर मार्केट इन दिनों मंदी चल रही है लेकिन अगर आप यहां पैसा लगाते है तो आपको जरूर फायदा होगा।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts