अरे वाह! समोसे के खर्च में ऐसे मिल रहा 2 लाख का जबरदस्त लाभ, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: PM Suraksha Bima Yojana. आज के इस मंहगाई के दौर में लोगों के खर्चे इतने ज्यादा बढ़ गए हैं। जिससे इमरजेंसी के समय पैसों की जरूरत पड़ने पर भारी मुश्किल हो जाती है। जिससे लोगों के लिए आज के समय में बीमा खरीदना जरुरी हो गया है, हालांकि मार्केट में कंपनियों के बीमा के प्रीमियम इतना ज्यादा हैं कि हर किसी के बस की बात है।

जिससे कम आय वाले लोगों के लिए सरकार सिर्फ 20 रुपए महीने के खर्च में 2 लाख रुपए का लाभ दे रही है। अगर घर परिवार में कोई बीमार या फिर किसी तरह दुर्घटना का शिकार हो जाता है। तो भारी परेशानी आ जाती है। हालांकि मौजूदा समय में ऐसी कई योजना का लाभ कम प्रीमियम में दिया जाता है, जिसमें से यहां पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के बारे में बात कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की ये है जरुरी बातें

  • अगर कोई इस सरकारी पॉलसी को खरीदता है, तो बीमाकर्ता के साथ कोई हादसा-दुर्घटना होने के कॉडिशन में आर्थिक सहायता मिलती है। जिससे लाभार्थी के दुर्घटना में घायल होने, विकलांग होने या मृत्यु होने पर भी बीमा कवर शामिल है।
  • हालांकि यहां पर ध्यान देने वाली बात यह हैं कि पीएम सुरक्षा बीमा योजना का लाभ केवल तभी मिलेगा जब आपके पास एक एक्टिव बैंक खाता हो।
  • इसमें 18 वर्ष से लेकर 70 वर्ष उम्र का कोई व्यक्ति यहां पर योजना में अपना नामांकन करा सकता है, आप को बता दें कि योजना में 70 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति का बीमा कवर नहीं किया जाता है। 
  • यहां पर योजना के प्रीमियम भरने में कोई परेशानी नहीं आएगी क्योंकि लिंक किए गए बैंक खाते से योजना के पैसे कट जाएगें।

ऐसे उठाएं इस सस्ती बीमा योजना का लाभ

दरअसल PM Suraksha Bima Yojana का लाभ लेने के लिए सबसे पहले योजना का ऑनलाइन तरीके से फॉर्म डाउनलोड करें, जिसके बाद में किसी भी नजदीक बैंक में जाकर फॉर्म भरकर जमा करें। इसके अलावा अधिकारिक वेबसाइट https://www.jansuraksha.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकता हैं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App