हर महीने करनी है लाखों में कमाई, तो आज ही शुरु करें ये धांसू बिजनेस, जानिए इसकी पूरी डिटेल

नई दिल्ली Cardboard Box Making Business: आज के समय लोग नौकरी के बजाय बिजनेस के बारे में सोच रहे हैं। अगर आप भी इन लोगों में एक हैं तो आपको हम एक शानदार बिजनेस आईडिया देने जा रहे हैं। मौजूदा समय में इस बिजनेस की काफी मांग हैं और लोग भी इसके बिजनेस के लिए आगे आ रहे हैें। इस बिजनेस की सबसे खास बात ये है कि आप इस बिजनेस को घर में ही कर सकते हैं। चलिए इस बिजनेस की सारी डिटेस जानते हैं।

बता दें कि हम जिस बिजनेस की बात कर रहे हैं वह कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का बिजनेस (Cardboard Box Making Business) है। इस समय हर किसी चीज को पैक करने के लिए बॉक्स की जरुरत पड़ती है। इस प्रकार बॉक्स का बिजनेस काफी डिमांड में रहती है। अगर सामान की बेहतरीन पैकेजिंग के लिए कोई आपकी तलाश करता है तो आप कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का बिजनेस (Cardboard Box Making Business) को शुरु कर सकते हैं।

बिजनेस कैलकुलेशन के मुताबिक आप इस बिजनेस की मांग को पूर करने में काफी सारा प्राफिट कमा सकते हैं। इस तरह से आप हर महीने आसानी से 5 से 10 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

जानते हैं Cardboard Box Making Business की डिटेल

मार्केट में कार्डबोर्ड बिजनेस की काफी ज्यादा मांग है इसका इस्तेमाल खास तौर पर ऑनलाइन स्टोर पर किया जाता है। क्यों कि इसका इस्तेमाल पैकेजिंग से लेकर माल के परिवहन तक हर चीज के लिए किया जाता है। इसके साथ ही इसका इस्तेाल घरेलू सामानों को लाने लेजाने के लिए भी किया जाता है। कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने के लिए क्रॉफ्ट पेपर की आवश्यकता पड़ती है जो कि 40 रुपये प्रति किलों के हिसाब से बिकता है। आप जितनी अच्छी कव्लिटी वाला क्रॉफ्ट पेपर का उपयोग करते हैं वह उतनी ही बेहतर क्वालिटी वाला बॉक्स बनेंगे।

कितनी जगह की पड़ेगी जरुरत

इस कार्डबोर्ड बॉक्स को बनाने के बिजनेस को करने के लिए तकरीबन 5 हजार वर्ग फुट की जगह की आवश्यकता पड़ती है। दरअसल प्लांट लगाना भी पड़ता है। इसके साथ ही सामान रखने के लिए गोदाम की आवश्यकता पड़ती है। बिजनेस में दो प्रकार की मशीनों भी हैें जिसमें एक सेमी ऑटोमेटिक और दूसरी फुल ऑटोमेटिक मशीन की जरुरत पड़ती है।

जानिए कितना करना होगा निवेश

कार्डबोर्ड बॉक्स बनाने का बिजनेस (Cardboard Box Making Business) को काफी छोटे से स्तर से शुरु करने के लिए काफी कम निवेश की आवश्यकता होगी। अगर आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन खरीदते हैं तो आपको 20 लाख रुपये तक का निवेश करना होगा। वहीं एक फुल ऑटोमेटिक मशीन खरदनी है तो उसके लिए 50 लाख रुपयों का निवेश करना होगा।

जानिए कितनी होगी कमाई

आज के समय कई सारी ई-कॉमर्श साइट्स हैं जो कि बॉक्स खरीदती हैं तो इस बिजनेस में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसके साथ ही प्रॉफिट भी काफी अच्छा होता है। अगर आप इस बिजनेस की मार्केटिग काफी बेहतरीन तरीके से करते हैं तो आप इस बिजनेस के द्वारा 5 से 10 लाख रुपये मंथली कमा सकते हैं।