E-Shram Card की 1000 रुपये की जारी किस्त, फटाफट ऐसे चेक करें पेमेंट स्टेट्स

नई दिल्ली E-Shram Card Installment: केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा लोगों के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम्स को संचालित किया जा रहा है। जिनके जरिए लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है। इन स्कीम में पीएम किसान योजना, आयुष्मान कार्ड योजना आदि सारी योजना शामिल हैं। लकिन इस लेख में हम बात कर रहे हैं ईश्रम कार्ड योजना के बारे में, इस स्कीम के तहत लोगों को 1,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है।

अगर आप ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थी हैं और 1000 रुपये का इंतजार कर रह हैं तो बता दें आपके खाते में बहुत ही जल्द 1 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। इसके लोगों की आर्थिक रूप से मदद होगी। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

जैसा कि हम आपको बता रहे हैं तो केंद्र सरकार की तरफ से संगठित क्षेत्रों के मजदूरों को ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ दिया जा रहा है। इस स्कीम के तहत लोगों की छोटी-छीटो जरूरतों को पूरा करने के लिए आर्थिक रूप से मदद प्रदान की जा रही है। जिससे कि वह अपना और अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें।

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आपको 1000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। इसके साथ इस योजना के जरिए गर्भवती महिलाओं को भी अलग-अलग सुविधाएं दी जाती है। वहीं आर्थिक मदद के तौर पर बुजुर्गों को 60 साल की आयु तक 3 हजार रुपये की पेंशन प्रदान की जाती है। अगर आप इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो फटाफट आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए नीचे जानकारी दी गई है।

अगर आप ई-श्रम कार्ड योजना में आवेदन करना चाहते हैं या फिर आने वाली किस्त का स्टेट्स चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इसके बाद आप पेमेंट के स्टेट्स पर क्लिक करें जहां पर आपके सामने एक नया होम पेज ओपन होगा। इसके बाद अपनी रजिस्ट्रेशन संख्या को दर्ज करना है और श्रम कार्ड पेमेंट की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। इसमें आपको किस्त की स्थिति के बारे में पता लगेगा।