Yamaha RX100

Yamaha RX100: भारतीय सड़कों पर 80 के दशक में एक शानदार बाइक दौरा करती थी। इसे यामहा ने लांच किया था। यामाहा आरएक्स 100 के नाम से फेमस इस बाइक को युवाओं द्वारा बेहद ही प्यार दिया गया था। अपने दमदार इंजन और लाइटवेट के कारण यह सड़कों पर तेज भागती थी। लेकिन समय के साथ सरकार ने नियमों में बदलाव कर इसे बंद होने पर मजबूर कर दिया।

यामाहा ने भी अपनी नई बाइक को लॉन्च कर बाजार को अपने फेवर में कर लिया। लेकिन समय के साथ इस बाइक की मांग हमेशा से युवाओं के बीच रही। अब इसी को देखते हुए यामहा ने फिर से नई आर एक्स हंड्रेड को लॉन्च करने का फैसला कर लिया है। फिलहाल इसके प्रोडक्शन को लेकर कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन बताया जा रहा है कि से जल्द ही फिर से लॉन्च किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:-दसवीं में पढ़ रहे छात्र ने 3000 खर्च कर बनाया साइकिल को बाइक, माइलेज के मामले सबको देती है टक्कर

Yamaha RX100 का इतिहास

भारतीयों की मांग को देखते ही वह हीरो ने होंडा से पार्टनरशिप करके अपनी पहली बाइक Hero Honda CD 100 को सन 1985 में लॉन्च किया। उस समय इस बाइक को सलमान खान एडवर्टाइज करते थे। देखते ही देखते भारतीय बाजार में यह बहुत ही पॉपुलर हो गई।

इसी को देखते हुए अन्य कंपनियों ने भी अपने दुपहिया वाहन भारतीय बाजार में उतार दिए। फिर जापानी कंपनी यामाहा ने अपनी बाइक यामाहा आर एक्स हंड्रेड (Yamaha RX100) को लॉन्च किया। इसके लॉन्च होते हैं भारतीय बाजार में पावरफुल क्रूजर बाइक की बहार आ गई।

जैसे आज के युवा रॉयल इनफील्ड बुलेट के दीवाने हैं वैसे ही उस समय यामाहा आरएक्स 100 की अपनी एक पहचान थी। फिर समय के साथ सरकार ने पॉल्यूशन कंट्रोल करने के लिए इंजन में बदलाव करने के निर्देश दिए जिसे यामहा खुश नहीं थी।

सन 1946 में कंपनी ने अपनी मोस्ट पॉपुलर बाइक आरएक्स हंड्रेड को बंद कर दिया। इसके बाद भी कंपनी ने इसके सीरीज को आगे बढ़ाते हुए RXZ और RX 135 को लांच किया। इसे ग्राहकों द्वारा कुछ अच्छा रिस्पांस मिला पर फिर इसे भी पोलूशन नॉर्म्स के कारण बंद कर दिया गया। अब इतने सालों बाद कंपनी ने फिर से RX 100 को अपने पुराने अंदाज में लॉन्च करने की बात कही है। अब सभी लोगों को इसके लांच का बेसब्री से इंतजार है।


Latest News