ये कोई आम गाड़ी नहीं.. पूरा चलाता फिरता मकान है ये! एक-दो नहीं पूरे 4 इंजन की पॉवर से लैस !

Avatar photo

By

Krishna Tiwari

World’s Biggest Hummer: जब भी हमारे मन में हमर गाड़ी का नाम है तो एक विशालकाय और मस्कुलर SUV का चित्र हमारे दिमाग में सबसे पहले आता है। खास तौर पर इस SUV गाड़ी को ऑफ रोडिंग के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। लेकिन आज के इस रिपोर्ट में हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी हमर गाड़ी के बारे में बताएंगे, इसको H1 X3 के नाम से जाना जाता है। जानते हैं ये कितनी बड़ी है किसी आम हमर गाड़ी से 3 गुना ज्यादा बड़ी। यह गाड़ी आकार में इतनी ज्यादा बड़ी है कि सड़क पर चलते समय किसी चलते फिरते घर से कम प्रतीत नहीं होती है। इस दुनिया की सबसे बड़ी हमर गाड़ी के आगे नॉर्मल हमर SUV भी बौनी दिखाई पड़ती है।

 

दो मंजिला हमर है ये

यह एक दो मंजिला हमर गाड़ी है जिसके मालिक कोई कर नहीं बल्कि संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब हमदान के पास यह अतरंगी कार देखी गई है। बल्की उनके पास ऐसी कई दुनिया से परे गाड़ियों का उनके पास कलेक्शन है। इस हमर गाड़ी की ऊंचाई 21 फीट है सड़क पर जब इसका आगमन होता है तो मानो ऐसा प्रतीत होता है कि चार पहियों पर किसी का घर लाद दिया गया हो।

आपको यह गाड़ी देखने में तो ऊंची लग रही होगी। लेकिन इसको चलाना बेहद आसान है। दरअसल, इसमें मंजिल से दूसरे मंजिल तक जाने के लिए जीना भी मौजूद है। इस गाड़ी को ड्राइव तो किया जा सकता है लेकिन आम सड़कों पर नहीं क्योंकि इस गाड़ी का असली ठिकाना हमर शारजाह ऑफ रोड हिस्ट्री म्यूजियम है।

इतना ही नहीं शेख हमद बिन हमदान अल नाहयान UAE की रॉयल फैमिली से हैं। इन्हें रेनबो शेख के नाम से भी जाना जाता है। इनके पास 4×4 गाडियों का सबसे बड़ा कलेक्शन भी है जिस कारणवश इनका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया गया है।

इतनी पावरफुल है हमर गाड़ी

हमर H1 X3 गाड़ी के चारों पहियों के समीप 4 डीजल इंजन दिए गए हैं। वहीं बात करें इसके टॉप स्पीड की तो वह 30 किलो मीटर प्रति घंटे की है। इस गाड़ी को अमेरिकन आर्मी के LARC-LX कार्गो व्हीकल के फ्रेम पर डेवलप किया गया है। इस गाड़ी के फर्स्ट फ्लोर पर आपको सिंक और टायलेट की सुविधा तो वहीं इसके सेकंड फ्लोर पर प्राइवेट गेस्ट एरिया मिल जाती है।

Krishna Tiwari के बारे में
Avatar photo
Krishna Tiwari कृष्णा तिवारी पिछले 5 वर्षों से ऑटोमोबाइल तथा गैजेट इंडस्ट्री में कंटेंट राइटिंग कर रहे हैं। एक अनुभवी लेखक होने के नाते इस इंडस्ट्री की हर खबर पर चौकन्नी नज़र रखते हैं। खाली समय में इन्हें फुटबाल खेलना और ट्रैवलिंग करना प्रिय है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App