Tesla introduced a new technology-equipped robot, will be ready by next year

नई दिल्ली: दुनिया के जाने माने इनोवेटर शख्स और टेस्ला (Tesla ) के सीईओ और मशहूर बिजनेसमैन एलन मस्क (Elon Muck) ने एक बड़ा ऐलान किया है। मस्क ने कहा है कि टेस्ला एक ह्यूमनॉयड रोबोट बना रही है जो घर में नौकर की तरह काम करेगा। अगले साल तक इसका प्रोटोटाइप भी तैयार कर लिया जाएगा। इसे ऐसे खतरनाक या उबाऊ कामों के लिए डिजाइन किया गया है जिन्हें लोग करना पसंद नहीं करते हैं। यह रोबोट 5.8 फीट लंबा और 125 पाउंड वजनी होगा।

टेस्ला के एक कार्यक्रम में बोलते हुए अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने कहा, यह रोबोट बोल्ट को रिंच के साथ कारों से जोड़ने या दुकानों पर किराने का सामान लाने का काम संभालने में भी सक्षम होगा। टेस्ला की फैक्ट्रियों में ऑटोमैटेड मशीन और अनुभव का फायदा इस रोबोट को मिलेगा और बेहतर तरीके से इसे तैयार किया जाएगा।

इस रोबोट में कंपनी ऑटो पायलट ड्राइवर असिस्टेंस का कुछ हिस्सा भी इस्तेमाल करेगी। इनमें हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों ही होंगे।

मस्क का कहना है कि यह रोबोट इनसान के लिए दोस्त की तरह होगा और उसे ओवरपावर नहीं कर पाएगा। इस रोबोट में चेहरे के तौर पर एक स्क्रीन लगाया जाएगा। टेस्ला की तरफ से फिलहाल इसकी व्यावसायिक लांचिंक के लिए कोई टाइमलाइन नहीं बताई गई है।

एलन मस्क ने श्रमिकों की कमी की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इस रोबोट का अर्थव्यवस्था के लिए गहरा प्रभाव पड़ेगा। इसे बहुत महंगा नहीं बनाना कंपनी के लिए अहम है। टेस्ला के फुल सेल्फ-ड्राइविंग एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंट सिस्टम की सुरक्षा और क्षमता को लेकर बढ़ती जांच के बीच यह कार्यक्रम ध्यान में आया। मस्क ने कहा, इसका एक प्रोटोटाइप अगले साल उपलब्ध होना चाहिए।

उबाऊ या मुश्किल काम में सक्षम
यह रोबोट खतरनाक और उबाऊ कामों को करने के मकसद से डिजाइन किया गया है। इसके तहत मनुष्य को कुछ लेने के लिए झुकना या किराने का सामान स्टोर करना अथवा ऐसे काम करने का विकल्प मिलेगा जो खतरनाक होते हैं। मस्क ने टेस्ला तकनीक की सुरक्षा पर उस जांच पर कोई टिप्पणी नहीं की।

अमेरिकी सुरक्षा नियामक ने इस सप्ताह की शुरुआत में टेस्ला की ड्राइवर असिस्ट सिस्टम की जांच शुरू की क्योंकि दुर्घटनाओं में टेस्ला की कारें स्थिर पुलिस कारों और दमकल ट्रकों में दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। दो अमेरिकी सीनेटरों ने फेयर ट्रेड कमीशन से टेस्ला के फुल सेल्फ-ड्राइविंग सिस्टम के दावों की जांच करने का भी आह्वान किया है। हालांकि रोबोट को कार के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित बताया गया।

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts