Tata ने फिर दिया सबको झटका, टर्बो इंजन के साथ लाई नई Nexon CNG

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Tata Nexon CNG: सीएनजी कारों की मांग भारत में काफी ज्यादा है। लोग अब अपनी मर्सिडीज और वोल्वो जैसी प्रीमियम सेडान में भी सीएनजी किट को फिट करवा रहे हैं। यह बताता है की अमीर हो या फिर गरीब सभी को कम माइलेज परेशान करती है।

लेकिन सीएनजी कारों की में सबसे बड़ी दिक्कत उनके पावर को लेकर होती है। सीएनजी कार पेट्रोल कार के मुकाबले कम पावर जेनरेट करती हैं। इसी को देखते हुए टाटा ने टर्बो पैट्रोल इंजन के साथ अपनी पहली सीएनजी कार को पेश किया है। टाटा ने अपनी नेक्सों सीएनजी (Tata Nexon CNG) में टर्बो पैट्रोल इंजन ऑफर किया है।

Tata Nexon CNG में मिला Turbo इंजन

टाटा नेक्सों देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है। इसकी सेल ने टाटा को काफी फायदा पहुंचाया है। इसके अलावा इसी एसयूवी के बदौलत कंपनी आज घर-घर में प्रसिद्ध हो चुकी है।

नेक्सों (Tata Nexon) के साथ कंपनी ने काफी ज्यादा एक्सपेरिमेंट किया हैं। यह पहली एसयूवी थी जिसका इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लॉन्च किया गया था और अब कंपनी ने इसके 1.2 लीटर वाले पेट्रोल इंजन को टर्बो चार्ज इंजन में बदल दिया है।

इतनी पॉवरफुल है Tata Nexon CNG का इंजन

अब इस सीएनजी कार के द्वारा 118 बीएचपी का पावर और 170 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट किया जाएगा। किसी भी सीएनजी कार के लिए यह काफी ज्यादा पावर है। अच्छे पावर के कारण ही अब इसकी सेल भी बढ़ सकती है।

हालांकि जहां आईसी इंजन के पावर को बढ़ा दिया गया है वहीं इसके माइलेज में भी थोड़ा फर्क देखने को मिल रहा है। अब यह सीएनजी एसयूवी 20 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देने वाली है।

खूबसूरत रंग में आई नई Nexon

भारत मोबिलिटी एक्सपो 2024 में इस नई कर को पेश किया गया है। यहां पर इसे लाइट ब्लू कलर में पेश किया गया है जो दिखने में बहुत ही खूबसूरत है। यह पहली बार है जब टाटा ने इस कलर का प्रयोग किया है।

इस कलर में नेक्सॉन पहले के मुकाबले काफी खूबसूरत लगती है। हालांकि फिलहाल इसे पेश किया गया है। इसे कब तक लांच किया जाएगा इसकी खबर टाटा ने नहीं दी है। लेकिन यह बात पक्की है कि इस अगले दो से तीन महीने के अंदर ही ग्राहकों के बीच लाया जाएगा इसकी कीमत 11 से 12 लाख रुपए के आसपास हो सकती है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App