पेट्रोल पंप पर इसलिए इस्तेमाल न करें मोबाइल! आपकी गलती से हो सकता है हादसा

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Reason behind Prohibition of mobile on Petrol Pump: हम अक्सर पेट्रोल या फिर डीजल भरवाने पेट्रोल पंप पर जाते रहते हैं। काई बार हम वहां एक चेतावनी देखते हैं जिसमें लिखा होता है कि ‘यहां मोबाइल फोन इस्तमाल ना करें’। खास कर जहां गाड़ी में तेल डाला जाता है वहां यह चेतावनी बड़े अक्षरों में लिखी होती है।

हम सोचते हैं कि आखिर मोबाइल फोन के इस्तमाल से कौन सा बड़ा हादसा हो जाएगा तो आज हम इस आर्टिकल के जरिए इस चेतावनी की असल वजह को जानेंगे। हम जानेंगे की तेल भरवाते समय मोबाइल फोन का इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए?

जब हम इस बारे में पता करने जाते हैं तो हमें ऐसी कई खबरें मिल जाती है जिसमें बताया गया है कि कैसे फोन इस्तेमाल से वाहन में आग लग गई। हैदराबाद की ही एक घटना है जिसमें बाइक सवार युवक ने पेट्रोल भरवाते समय एक कॉल रिसीव किया जिसके कारण उसके बाइक में आग लग गई है। यह बिल्कुल ही अजीब घटना लेकिन इसके पीछे भी एक कारण है।

मोबाइल इस्तेमाल से क्यों लगती है (Why vehicle catch fire because of mobile)

यह हम सभी जानते हैं कि पेट्रोल एक ज्वलनशील पदार्थ है। गाड़ी की टंकी में तेल डलवाते समय नोजल के पास एक बाप जैसी तरंग बनती है। यह भाव जैसी चीज कुछ और नहीं बल्कि पेट्रोल ही है।

इसके पास जरा से चिंगारी विस्फोट का कारण हो सकता है। मोबाइल चाहे स्मार्ट हो या साधारण यह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन छोड़ती है। यह इलेक्ट्रोमैग्नेटिक तरंगें आसपास की चीजों से टकराते ही चिंगारी उत्पन्न करती है और जैसे ही यह भाप चिंगारी के कांटेक्ट में आती है तो आग लगने का खतरा बढ़ जाता है।

इसलिए मोबाइल पर बात करते समय सबसे ज्यादा खतरा होता है। इसीलिए पेट्रोल भरवाते समय मोबाइल पर बात करने से बचना चाहिए। अभी तक जितनी भी आग लगने की घटना सामने आई है उन सब में लोग फोन पर बात कर रहे थे। अगर आपको पेट्रोल पंप पर फोन करना जरूरी ही है तो कम से कम 6 फीट की दूरी पर जाकर फोन करें। ऐसा करके आप हाथ से बच सकते हैं।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App