10 लाख से कम कीमत में, ये है बेस्ट 7 सीटर गाड़ी 26 KM की माइलेज

By

Daily Story

आम आदमी हमेशा ऐसी कार की तलाश में रहता है जो न तो खरीदने में महंगी हो और न ही रखरखाव में इतनी महंगी हो। मध्यम वर्ग की जरूरतों को पूरा करने के लिए, मारुति सुजुकी सभी सेगमेंट में किफायती कारें बेचती है। आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताएंगे जो मध्यमवर्गीय परिवार की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाई गई है। इसी वजह से ऑटोमोबाइल बाजार में इसे आम लोगों की इनोवा भी कहा जाता है। 7-सीटर सीटिंग विकल्प के साथ, यह कार एक परिवार के लिए भरपूर जगह प्रदान करती है। आप अपने परिवार के साथ कहीं जाना चाहते हैं या लंबी यात्रा पर जाना चाहते हैं, यह 7-सीटर कार आपकी सभी जरूरतों को पूरा करेगी।

मारुति सुजुकी ने किफायती 7-सीटर सेगमेंट में अर्टिगा लॉन्च की है। यह जापान में सबसे ज्यादा बिकने वाली 7-सीटर एमपीवी है। संख्या की बात करें तो जनवरी 2024 में इस एमपीवी की 12,857 यूनिट घरेलू बाजार में बेची गईं। यह एक ऐसी कार है जो एसयूवी और एमपीवी की जरूरतों को पूरा करती है। नई पीढ़ी की मारुति अर्टिगा बेहतर ईंधन दक्षता, शानदार इंटीरियर और नवीनतम सुविधाएँ प्रदान करती है। अगर आप एक बड़ी कार खरीदना चाहते हैं तो अर्टिगा की टेस्ट ड्राइविंग के बाद आप मना नहीं कर सकते।

Maruti Ertiga price

कंपनी बजट एमपीवी सेगमेंट में मारुति अर्टिगा पेश करती है। इसे चार वेरिएंट्स में बेचा जाता है: LXi, VXi, ZXi और ZXi+। ZXi और VXi+ ट्रिम्स CNG के साथ भी उपलब्ध हैं। दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 8.64 लाख रुपये से 13.08 लाख रुपये तक है। बेस वेरिएंट की दिल्ली में ऑन-रोड कीमत करीब 9.68 लाख रुपये है। अर्टिगा को खास बनाता है इसका माइलेज। इस कार का प्रमाणित माइलेज 20.3 किलोमीटर प्रति लीटर गैसोलीन और 26.11 किलोमीटर प्रति किलोग्राम सीएनजी है।

इंजन और गियरबॉक्स

मारुति अर्टिगा 1.5-लीटर K15C स्मार्ट पेट्रोल हाइब्रिड इंजन द्वारा संचालित है जो अधिकतम 102 bhp की पावर और 136.8 Nm का टॉर्क पैदा करता है। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प प्रदान करता है। सीएनजी संस्करण 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। सीएनजी मोड में यह कार 87 एचपी और 121.5 एनएम का टॉर्क पैदा करती है।

Daily Story के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App