HomeऑटोमोबाइलHonda Activa 7G में होगा मोस्ट एडवांस AI, हाइब्रिड के साथ मिलेगा...

Honda Activa 7G में होगा मोस्ट एडवांस AI, हाइब्रिड के साथ मिलेगा माइलेज का डबल डोज

Honda Activa 7G: देश के टू व्हीलर सेक्टर में कई बेहतरीन स्कूटर्स मौजूद हैं। इन स्कूटर्स का लुक बहुत आकर्षक है और इनमें आपको ज्यादा माइलेज भी मिल जाता है। यही कारण है कि अब स्कूटर्स की डिमांड बाजार में काफी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में टू व्हीलर कंपनियां लगातार नई-नई तकनीक पर काम कर रही हैं और उसका इस्तेमाल करके आधुनिक स्कूटर को बना रही हैं।

होंडा कंपनी का स्कूटर मार्केट में काफी प्रभाव है। कंपनी की स्कूटर होंडा एक्टिवा (Honda Activa) का नाम देश की सबसे ज्यादा बेची जाने वाली स्कूटर में शामिल किया जाता है। वहीं यह कई बार सेलिंग के मामले में नंबर 1 पर भी रही है। इस स्कूटर में कंपनी समय के साथ बदलाव करती रहती है और इसके अपडेटेड वेरिएंट को बाजार में पेश करती रहती है। अब खबर आ रही है कि कंपनी होंडा एक्टिवा 7 जी (Honda Activa 7G) को बाजार में लांच करेगी। इसमें कंपनी आधुनिक हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने वाली है।

यह भी पढ़ें:-Honda की इस कार ने हासिल की 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग, दिखने में किसी एसयूवी से कम नहीं है ये गाड़ी

आपको बता दें कि आजकल नई-नई कारों में इस तकनीक का काफी तेजी से उपयोग हो रहा है। हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की बात करें तो इस तकनीक की मदद से किसी भी वाहन को रेगुलर फ्यूल के साथ ही इलेक्ट्रिक पर भी चलाया जा सकता है। ऐसे में इस तकनीक से किसी भी गाड़ी को चलाना काफी किफायती हो जाएगा।

ऐसे में अब होंडा (Honda) अपनी पॉपुलर स्कूटर एक्टिवा Honda Activa 7G में इस तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। कई रिपोर्ट की माने तो कंपनी 23 जनवरी को अपने नए दो पहिए संस्करण को पेश करने वाली है। इसे लेकर कंपनी ने एक नया बैनर भी जारी किया है। कंपनी ने H-Smart के टीचर में हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक दोनों को ही प्रमुखता से शामिल किया है।

कंपनी पहले ही बेंगलुरु में जगह-जगह बैटरी स्वैपिंग स्टेशन को स्थापित कर रही है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी आने वाले नए मॉडल्स स्वाइपेबल बैटरी फैसिलिटी के साथ आएंगे। इससे ग्राहकों को काफी फायदा होगा। ग्राहक जहाँ भी चाहें अपने टू व्हीलर को चार्ज कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें:-भारत में सबसे पहले लॉन्च हुई Royal Enfield की सबसे महंगी बाइक Super Meteor 650, जानें इसके खास फीचर्स

कई रिपोर्ट की माने तो नई Honda Activa Hybrid में कंपनी पेट्रोल के साथ ही बैटरी का कॉन्बिनेशन ऑफर करने वाली है। इसमें इस्तेमाल किए जाने वाले तकनीक की मदद से यह स्कूटर चलते-चलते भी चार्ज हो जाएगी। वहीं एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद इसमें इलेक्ट्रिक मोड पर 15 से 20 किलोमीटर का ड्राइव रेंज मिल जाएगा। वहीं पेट्रोल और इलेक्ट्रिक के कॉम्बिनेशन से इसके माइलेज बढ़ने की भी उम्मीद है।

कंपनी अपनी इस स्कूटर के इलेक्ट्रिक वर्जन में स्वैपेबल बैटरी का ऑप्शन दे सकती है। कंपनी के तरफ से कुछ समय पहले ही बैंगलुरु मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL) के साथ मिलकर बैटरी-स्वैपिंग सर्विस शुरू करने को लेकर जानकारी दी गई थी। पहले माना जा रहा था कि इस सर्विस को इलेक्ट्रिक ऑटो रिक्शा के लिए लाया गया है। लेकिन अब लग रहा है कंपनी अपने टू व्हीलर्स के इलेक्ट्रिक वर्जन के किए इस इंफ्रास्ट्रक्चर को तैयार कर रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular