क्यों बंद हुई TVS की बिना क्लच वाली बाइक? इतनी आधुनिक और सस्ती थी ये टू व्हीलर

Avatar photo

By

Saurav Kumar

TVS Jive Clutchless Bike: टीवीएस देश की प्रतिष्ठित टू व्हीलर निर्माता कंपनी है। कंपनी हमेशा से बेहतरीन इनोवेशन के लिए जानी जाती है। इसने सबसे पहले आधुनिक स्कूटर को लांच किया था।

इसके बाद रेसिंग स्पोर्ट्स सेगमेंट में टीवीएस अपाचे को लांच कर कंपनी ने इतिहास रचा था। लेकिन इस सबके बीच टीवीएस ने जैव (TVS Jive) नाम की क्लैचलेस बाइक लॉन्च की थी। आज के समय हम स्कूटर में यह तकनीक देखते हैं।

लेकिन टीवीएस ने अपनी जाए बाइक में इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया था। यह बाइक बिना क्लच के आई थी यानी कि आप सिर्फ एक्सीलरेट करके इसे चला सकते थे।

TVS Jive थी एक किफायती बाइक

2009 में लांच हुई टीवीएस ड्राइव एक काफी अच्छी बाइक थी। उसे समय इसकी कीमत ₹41000 के करीब थी। 110 सीसी इंजन के साथ आने वाली यह बाइक 8 पीएस का पावर और 8 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करती थी।

देखा जाए तो यह बाइक बहुत ही अच्छी थी। उस समय के हिसाब से यह काफी आगे की तकनीक थी। इस खासकर उन लोगों के लिए बनाया गया था, जिन्हें ट्रैफिक में बाइक कंट्रोल करने में दिक्कत होती थी। ऐसी स्थिति में इस बाइक को आप बड़े ही आराम से रीड कर सकते थे।

इसलिए बंद हुई थी ये खास बाइक

टीवीएस ड्राइव अपने समय से आगे की बाइक थी। इसीलिए शायद 2012 आते-आते इसे बंद करना पड़ा लोगों ने इसे कुछ खास भाव नहीं दिया। जिन्हें क्लच और गैर के साथ बाइक चलाने में मजा आता था उन्हें इस क्लचलेस बाइक को चलाने में असहज महसूस होता था।

कीमत कम और 60 से 65 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज भी लोगों को इसकी और आकर्षित नहीं कर सकी। लेकिन टीवीएस ड्राइव कंपनी की एक बहुत ही अच्छी इनोवेशन थी। अगर आज के समय यह लॉन्च होती है तो इसे ग्राहकों द्वारा पसंद किया जा सकता है। हालांकि कंपनी इसे लाने की नहीं सोच रही है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो timesbull@gmail.com पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App