ईवी-ईवी बहुत हो गया, बात करें मारुति के हाइब्रिड की

By

Santy

मारुति सुजुकी को सस्ती और बेहतरीन कारों का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि आज भी मारुति मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए है। कंपनी लगातार बदलाव करती रहती है और यही कारण है कि हर बार आने वाली उसकी नई गाड़ी में कुछ न कुछ नया होता ही है। अब मारुति सुजुकी हाइब्रिड व्हीकल को लेकर तैयारी कर रही है।

हाइब्रिड पर फोकस कर रही मारुति
भारतीय मार्केट में हाइब्रिड कारों की बिक्री जबरदस्त है और उसने ईवी को इस मामले में पछाड़ दिया है। इसका भी श्रेय मारुति सुजुकी को ही जाता है। हालांकि इसमें एक और नाम टोयोटा का भी आता है। ये कंपनियां ईवी की रेस में शामिल न होकर हाइब्रिड और दूसरे पावरट्रेन पर फोकस कर रही हैं।

मल्टी फ्यूल स्ट्रेटजी पर भी चल रहा काम
मारुति मो मल्टी फ्यूल स्ट्रेट्जी पर काम कर रही है। यही कारण है कि मारुति ने अपनी आर्टिगा को सीएनजी और पेट्रोल वर्जन में लाया। अभी हल ही में कंपनी ने बायोगैस से चलने वाली Wagon R CBG और Brezza CBG कॉन्सेप्ट से भी पर्दा उठाया था।

कई कारों का आ रहा है हाइब्रिड वेरिएंट
अब मारुति सुजुकी के बारे में जानकारी मिल रही है कि कंपनी अपने फ्रांक्स, बलेनो, स्विफ्ट और एक छोटी एमपीपी को हाइब्रिड वेरिएंट में लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। आपको यह भी जानना चाहिए कि मारुति सुजुकी की ये कारें टोयोटा द्वारा सोर्स किए हाइब्रिड सिस्टम पर न लाकर बल्कि मारुति सुजुकी इन्हें खुद के द्वारा डेवलप तकनीक पर लाने की तैयारी है।

सीरिज हाइब्रिड सिस्टम का होगा उपयोग
मारुति सुजुकी की कारों में सीरीज हाइब्रिड सिस्टम का यूज होगा। मारुति के इस सीरीज हाइब्रिड पावरट्रेन को HEV कोडनेम दिया गया है। कहा जा रहा है कि यह काफी किफायती होगा। सीरीज हाइब्रिड सिस्टम में पेट्रोल इंजन केवल जनरेटर या रेंज एक्सटेंडर के रूप में कार्य करता है, जो व्हीकल को सीधे चलाने की बजाय, उसमें लगे एक इलेक्ट्रिक मोटर को बिजली देता है और वही पहियों को चलाता है।

इलेक्ट्रिक सोर्स से घुमेंगे पहिए
इससे कह सकते हैं कि इसमें ईवी के मॉडल के अपनाया गया है, क्योंकि पहियों को चलाने में मेन सोर्स इलेक्ट्रिक मोटर ही होता है। यह मोटर एक छोटे बैटरी पैक या पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित जनरेटर से इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करता है।

तीन सिलेंडर का होगा इंजन
मारुति सुजुकी की HEV बेस्ड सीरीज रेंज में पूरी तरह से नया Z12E, तीन-सिलेंडर इंजन होगा। ये इंजन एक जेनरेटर की तरह काम करेगा जो कि 1.5-2kWh बैटरी पैक को चार्ज करेगा। ये बैटरी आगे लगे इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगी आगे का पहिया घुमेगा। साधारण से इस मैकेनिज्म पर पूरा हाइब्रिड सिस्टम काम करता है।

इंजन पर नहीं होगा लोड, माइलेज होगी जबरदस्त
अब अगर इसके माइलेज की बात करें, तो सीरीज हाइब्रिड में इंजन का काम केवल इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करना होता है, इसलिए उसपर ड्राइविंग लोड नहीं आता। इसलिए, मारुति की HEV हाइब्रिड कार में फ्यूएल की खपत भी काफी कम होगी। वैसे इसकी रेंज क्या होगी, इसका खुलासा तो नहीं हुआ है, लेकिन चर्चा है कि यह हाइब्रिड कार 35 से 40 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज दे सकती है।

Santy के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App