बढ़ती गर्मी को देख कार का रखें इस तरह ख्याल, वरना आधे सफर में देगी धोखा

Avatar photo

By

Saurav Kumar

Best Essential Summer Car Care Tips: देश में मौसम फिर बदलने वाला है और गर्मी आने वाली है। ऐसे में गर्मी के दौरान कार ड्राइव करने में होने वाली परेशानी से दूर रहने के लिए लोगों ने उपाय करने शुरू कर दिए हैं। आपको बता दें कि अकसर कार में कम माईलेज की समस्या हो जाती है। वहीं कार का कोई पार्ट भी खराब हो जाता है। अगर आप इस गर्मी अपनी कार में किसी तरह की परेशानी नहीं चाहते हैं। तो यहाँ बताए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

गर्मी के दौरान कर सकते हैं इन टिप्स को फॉलो

विंडशील्ड वाइपर की करें जाँच

गर्मी में धूल काफी उड़ता है। जिससे कार की विंडशील्ड काफी गंदी हो जाती है। वहीं सूरज की चमक के कारण भी विंडशील्ड से देखना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में विंडशील्ड वाइपर का सही से काम करना काफी जरूरी है। क्योंकि अक्सर गर्मी के दौरान वाइपर का रबर सूख जाता है। जिससे कि यह उतना प्रभावी नही हो पाता है। ऐसे में विंडशील्ड वाइपर की जाँच करना बहुत जरूरी है और जरूरत पड़ने पर उसमें बदलाव करना भी आवश्यक है।

केबिन एयर फिल्टर में बदलाव

कार का एयर फिल्टर गर्मी के दौरान प्रदूषण को वेंट में प्रवेश करने से रोकने का काम करता है। ऐसे में अगर फिल्टर गंदा है तो इससे  एयर कंडीशनिंग सिस्टम ठीक से काम नहीं करता है और इसमें परेशानी होने लगती है। खराब होने के बाद इसे ठीक करना भी काफी मंहगा है। अपको बता दें कि एयर फिल्टर की किमत कार के मॉडल के हिसाब से अलग-अलग है। ऐसे में आप 12 महीने या 10,000 किलोमीटर पर अपने एयर फिल्टर को जाँच कर जरूरत के मुताबिक बदल सकते हैं।

टायर प्रेशर को करें मॉनिटर

गर्मी के दौरान टायर प्रेशर की समय-समय पर जाँच करना काफी जरूरी है। अक्सर बाहरी तापमान के अनुसार टायरों पर प्रतिदिन दबाव कम या ज्यादा होता रहता है। ऐसे में इसकी जाँच करना काफी जरूरी है।

Saurav Kumar के बारे में
Avatar photo
Saurav Kumar राजनीतिक विज्ञान में स्नातकोत्तर सौरभ कुमार साल 2022 से टाइम्सबुल से जुड़े है। इन्होंने अपने करियर की शुरुआत यहीं से की है और यहां ऑटोमोबाइल की खबरें लिखते है। अगर आपको खबर से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या हो तो [email protected] पर संपर्क करें। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App