घर के मुख्य द्वार पर जूता टांकने से क्या असर होता है? यहा जाने पूरा सच

By

Business Desk

Totka Gyan: ज्यादातर लोग खुद को बुरी नजर और नकारात्मक ऊर्जा से बचाने के लिए तरह-तरह के उपाय और टोटके अपनाते हैं। कई लोग घर के बाहर काले जूते (ब्लैक शू उपाय) लटकाते हैं। मान्यता है कि यह टोटका बुरी नजर से बचाता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है। आइए वृन्दावन के प्रेमानंद महाराज से जानते हैं कि घर के बाहर काला जूता लटकाने से क्या होता है।

उल्टा जूता

प्रेमानंद महाराज के अनुसार बुरी नजर और बुरी आत्माओं से बचने के लिए लोग अक्सर अपने घर के बाहर काले जूते उल्टे लटका देते हैं। हालाँकि, जूते लटकाना ऐसी समस्याओं का समाधान नहीं है। अपने घर के बाहर जूते लटकाने की बजाय भगवान की तस्वीर लगाना एक बेहतर उपाय हो सकता है।

बचकाने तरीके

प्रेमानंद महाराज के मुताबिक घर के बाहर काला जूता लटकाना एक बचकाना उपाय है। यह समय की बर्बादी है। हो सकता है कि यह समाधान आपके लिए किसी भी तरह से काम न करे.

ऐसे टोटकों से डरने की जरूरत नहीं है

प्रेमानंद महाराज के अनुसार वे दूसरों द्वारा किये गये टोटकों से न डरने की सलाह देते हुए कहते हैं कि ऐसे टोटकों का हमारे जीवन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता, इसलिए इनसे डरने की जरूरत नहीं है.

अच्छे कर्म और विचार

प्रेमानंद महाराज कहते हैं कि यदि हमारे कर्म और विचार अच्छे हैं। अगर हमें ईश्वर पर सच्ची आस्था है तो दुनिया की नकारात्मक शक्तियां, चालें और बुराइयां हमारा कुछ नहीं बिगाड़ सकतीं। व्यक्ति को भगवान की भक्ति पर ध्यान देना चाहिए न कि ऐसे टोटकों पर।

प्रेमानंद महाराज के अनुसार हमें अपने जीवन में अपनी क्षमता को इन बेकार के हथकंडों में लगाने की बजाय अपने कर्म और भगवान की भक्ति पर ध्यान देना चाहिए। इससे जीवन में सुख-समृद्धि आ सकती है।

कई लोग घर के बाहर काले जूते (ब्लैक शू उपाय) लटकाते हैं। मान्यता है कि यह टोटका बुरी नजर से बचाता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं कर पाती है। आइए वृन्दावन के प्रेमानंद महाराज से जानते हैं कि घर के बाहर काला जूता लटकाने से क्या होता है।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App