Vastu Tips: अपने घर में सही दिशा में रखे गुल्लक को, पैसों की होगी बरसात

Avatar photo

By

Sanjay

Vastu Tips: बच्चों को पैसों के प्रबंधन जैसी आदतें सिखाने के लिए माता-पिता अपने बच्चों के लिए घर में गुल्लक रखते हैं। लेकिन वास्तु शास्त्र में इसके लिए भी एक सही दिशा बताई गई है। वास्तु विशेषज्ञों का कहना है कि अगर घर में गुल्लक सही दिशा में रखा जाए तो घर में धन आने के सारे रास्ते खुल जाते हैं।

इतना ही नहीं, यह आपके पैसे को दोगुनी तेजी से दोगुना करने का सबसे आसान तरीका बताया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर गुल्लक को सही दिशा और सही जगह पर रखा जाए तो इससे धन में वृद्धि होती है। घर में फालतू खर्च पर नियंत्रण होता है और व्यक्ति को जल्द ही आर्थिक तंगी से राहत मिलती है।

गुल्लक को सही दिशा में रखें

हर किसी की चाहत होती है कि जल्द से जल्द गुल्लक भर जाए। लेकिन कई बार घर में वास्तुदोष और गलत दिशा में गुल्लक रखने से उसमें पैसा जमा नहीं हो पाता है। ऐसे में इसे उत्तर दिशा में रखें। आपको बता दें कि यह दिशा कुबेर देव की है। और इस दिशा में गुल्लक, तिजोरी आदि रखने से धन में वृद्धि होती है।

धन में बरकत होगी

वास्तु शास्त्र के अनुसार धन के देवता कुबेर का वास उत्तर दिशा में होता है। इसलिए घर की गुल्लक या तिजोरी को हमेशा उत्तर दिशा में रखें। यह दिशा तिजोरी के लिए शुभ मानी जाती है। जो धन को आशीर्वाद में बदलने में मदद करेगा।

दक्षिण दिशा का प्रयोग न करें

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की तिजोरी या गुल्लक कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। इससे धन की हानि तो नहीं होगी लेकिन धन में वृद्धि भी नहीं होगी। लेकिन परिवार की सुख-समृद्धि में थोड़ी रुकावट जरूर आती है। ऐसे में भूलकर भी इस दिशा का इस्तेमाल तिजोरी रखने के लिए न करें, बल्कि इसके लिए उत्तर और पूर्व दिशा सबसे अच्छी मानी जाती है।

इस दिशा में खर्च बढ़ जाता है

वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि गुल्लक या तिजोरी रखने के लिए पश्चिम दिशा का प्रयोग किया जाए तो इससे धन हानि हो सकती है। इतना ही नहीं व्यक्ति के घरेलू खर्चे भी बढ़ जाते हैं। इसलिए घर में गुल्लक या तिजोरी रखते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App