Vastu Tips : फेंगशुई के अनुसार भूल कर भी घर में वास्तु की यह गलतियाँ, वरना ज़िन्दगी भर रहेगे परेशान

By

Pooja Kanjani

Vastu Tips : फेंगशुई वास्तु एक प्राचीन चीनी वास्तु शास्त्र है, जिसका मुख्य उद्देश्य घर और कार्यस्थल में सकारात्मक ऊर्जा का संचार करना है और निगेटिव एनर्जी को दूर करना है। इसके अनुसार, अच्छे वास्तु व्यवस्था और ऊर्जा के संचार के माध्यम से, व्यक्ति अपने जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में सफलता, समृद्धि और तरक्की प्राप्त कर सकता है।

भूलकर भी न रखें यह सामान:

फेंगशुई के नियमों के अनुसार, घर में सामानों की संख्या और व्यवस्था का महत्व होता है। ज्यादा सामग्री और अव्यवस्थितता का मौजूद होना नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ा सकता है और घर में सकारात्मकता को प्रभावित कर सकता है। फेंगशुई के अनुसार, घर में सिर्फ उतने सामान को रखें जितने की आपको आवश्यकता होती है।

सोफे की दिशा :

फेंगशुई में सोफा रखने के संबंध में कुछ निर्देश होते हैं। इसके अनुसार, ड्राइंग रूम में सोफा का स्थान ऐसे चुनें जहां सोफे का पीछे वाला अंश कमरे के द्वार की ओर दिखाई न दे। यानी आपको बाहर से आने वाले लोगों को सोफे के पीछे की दृश्यता से बचना चाहिए। इससे आपके द्वारा बैठे जाने का अनुभव सुखद और आरामदायक रहेगा। यह मान्यता है कि इस रूप से घर में सकारात्मकता को बढ़ाया जा सकता है।

प्रवेश द्वार :

फेंगशुई में घर के मुख्य प्रवेश द्वार को विशेष महत्व दिया जाता है। प्रवेश द्वार आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने देता है और बाहर से आने वाली ऊर्जा को संचारित करता है।

पौधें :

फेंगशुई में पौधों को एक महत्वपूर्ण भूमिका मिलती है। फेंगशुई के अनुसार, घर में नुकीली या कांटेदार पत्तियों वाले पौधे नहीं रखने चाहिए, क्योंकि ऐसे पौधे नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित कर सकते हैं।इन पौधों को सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और घर में स्थानांतरित किया जा सकता है।गोलाकार पत्तियों वाले पौधों को रखना अच्छा माना जाता है।इसलिए, आप अपने घर में गोलाकार पत्तियों वाले पौधे जैसे की पाथोस, फिकसस, या अरेका जैसे पौधे रख सकते हैं। ये पौधे सुंदरता, हरियाली, और सकारात्मकता का एक महत्वपूर्ण प्रतीक होते हैं और आपके घर में शुभांक को बढ़ा सकते हैं।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Pooja Kanjani के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App