महादेव को शिवरात्रि के दिन ये चीज चढ़ाने से होगी अपार धन की वर्षा, ऐसे करनी होगी पुजा

By

Business Desk

Maha Shivratri 2024: शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का व्रत भोले भंडारी की आराधना का सबसे खास समय होता है। महाशिवरात्रि पर कई विशेष उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो सकती है। शिव भक्तों के लिए महाशिवरात्रि का व्रत भोले भंडारी की आराधना का सबसे खास समय होता है। महाशिवरात्रि को भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह दिवस माना जाता है।

इस दिन भक्त व्रत रखते हैं और भगवान शिव और माता पार्वती की विधि-विधान से पूजा करते हैं। इस साल महाशिवरात्रि 8 मार्च को मनाई जाएगी और शिव भक्तों ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं. देशभर के शिव मंदिरों में भी इस त्योहार की तैयारियां चल रही हैं. महाशिवरात्रि पर कई खास उपाय बताए गए हैं, माना जाता है कि इनसे भक्तों की हर मनोकामना पूरी हो सकती है। आइए जानते हैं किस उपाय से धन की कमी नहीं होती।

महादेव के पसंदीदा पौधे

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शंकर को कुछ पेड़-पौधे बेहद प्रिय हैं। महाशिवरात्रि से पहले उन पेड़-पौधों को लगाने से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं। धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण ये पौधे लाते हैं सौभाग्य।

बेलपत्र

भगवान शिव को बेलपत्र अत्यंत प्रिय है। बेलपत्र के बिना भोले भंडारी की पूजा पूरी नहीं होती है। अगर आप भगवान शिव की कृपा पाना चाहते हैं तो महाशिवरात्रि से पहले अपने घर में बेलपत्र का पौधा लगाएं।

नशा

भगवान शिव की पूजा में भांग और धतूरा चढ़ाया जाता है। मान्यता है कि महाशिवरात्रि से पहले धतूरे का पेड़ लगाने से भगवान शिव भक्तों पर कृपा बरसाते हैं। इस महाशिवरात्रि से पहले आप अपने घर के आसपास धतूरे का पौधा लगाकर भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए लेकिन धतूरा ही एक ऐसा कांटेदार पौधा है जिसके लगाने से समृद्धि बढ़ती है।

मोगरा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, महाशिवरात्रि के दिन मोगरा का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है। मोगरे के फूल माता पार्वती को अत्यंत प्रिय हैं। माता पार्वती की पूजा में मोगरे के फूल अवश्य चढ़ाने चाहिए।

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App