है आक्रामक, लेकिन धन नहीं, सम्मान को महत्व देते हैं इस नक्षत्र में जन्मे लोग

By

Santy

किसी भी व्यक्ति की राशि और उसके जन्म के दिन का उसके जीवन पर खास महत्व होता है। ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्र (Nakshatra) हैं, और इन नक्षत्रों का अपना महत्व है। ज्योतिष (Astrology) में अन्य पहुलओं जैसे राशि, दिन और समय का महत्व होता है, उसी तरह नक्षत्रों का भी प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर देखने को मिलता है। आपका जन्म किस नक्षत्र में हुआ है, इसका पूरा असर आपके जीवन पर भी देखने को मिलता है। यहां हम बात करते हैं मूल नक्षत्र (Mool Nakshatra) की।

नक्षत्रों का निर्धारण करने में चंद्रमा की भूमिका अहम होती है। जातक के जन्म के समय चंद्रमा जिस नक्षत्र (constellation) में होता है, वही उस व्यक्ति का जन्म नक्षत्र माना जाता है। उस नक्षत्र का व्यक्ति के जीवन पर पूरा प्रभाव होता है। अगर आपका जन्म मूल नक्षत्र (Mool Nakshatra) में हुआ है, तो यहां हम आपको बताएंगे कि आपका व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होगा। मूल नक्षत्र का स्वामी ग्रह केतु है।

नक्षत्रों में कुछ सौम्य,तो कुछ आक्रामक होते हैं। मूल नक्षत्र को आक्रामक ग्रहों का केंद्र माना जाता है। ऐसे में इसका स्वामी ग्रह केतु हो, तो आप परिणाम का अंदाजा नहीं लगा सकते, क्योंकि राहु को क्रूर ग्रहण माना जाता है। हालांकि इससे डरने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह सब ग्रहों की स्थिति पर निर्भर करता है।

मूल नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक आम तौर पर सौम्य और शांतिप्रिय होते हैं। हालांकि, इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले जातक को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं उसके परिजनों को भी परेशानी उठानी पड़ती है। एक खास बात यह है कि ये जातक किसी भी परिस्थिति का सामना करने में सक्षम होते हैं।

मूल नक्षत्र वाले जातकों की खासियत होती है कि वे जिस भी क्षेत्र में जाते हैं, सफलता के झंडे गाड़ देते हैं। इन्हें धन का तनिक भी लोभ नहीं होता। यही कारण है कि ये जातक धन की बजाय सम्मान को तवज्जो देते हैं। इस नक्षत्र में जन्मे पुरुष जातक नियम और सिद्धांतों का पालन करते हुए आगे बढ़ते हैं, लेकिन वे सीमाओं में बंधकर नहीं रह पाते। वहीं महिला जातक थोड़ी जिद्दी होती हैं।

मूल नक्षत्र चिकित्सा और उपचार से जुड़ा है। ऐसे में इस नक्षत्र में जन्मे जातक मेडिकल, दवा आदि के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करते हैं। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों को पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है। पैरालाइसिस की समस्या भी हो सकती है। इसलिए सावधानी बरतने की जरूरत होगी।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App