बुध देता है कौशल और प्रभावी धन प्रबंधन, आपकी कुंडली में कहां हैं

By

Santy

कुंडली आपका जीवन बता देता है। वर्तमान में आप कहां हैं और भविष्य में कहां रहेंगे, इससे लगभग सबकुछ पता चल जाता है। कुंडली के हर घर या भाव में ग्रहों की मौजूदगी का आपके जीवन के हर पहलू पर असर देखने को मिलता है। एसे में आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए। ताकि समय रहते आप उसका कोई उपाय ढूंढ लें। अब आइए हम आपको बताते हैं कि आपकी कुंडली के दूसरे भाव में अगर बुध (Murcury) बैठे हों, तो उसके क्या लाभ व नुकसान हो सकते हैं।

शुभ ग्रह देते हैं आर्थिक मजबूती
कुंडली में दूसरे भाव के स्वामी ग्रह शुक्र और राशि वृषभ हैं। इसकी जानकारी भी आपके लिए जरूरी है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, कुंडली का दूसरा भाव आपकी इंद्रियों, परिवार और करीबी लोगों का प्रतिनिधित्व करता है। वहीं, यह शुभ ग्रहों की स्थिति में व्यक्ति को आर्थिक रूप से मजबूत भी करती है। इसलिए इसे धन भाव भी कहा जाता है।

दूसरे भाव में बुध देते हैं कई लाभ
कुंडली के दूसरे भाव में बुध का होना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर आपकी कुंडली के दूसरे भाव में बुध बैठे हैं, तो समझिए आपके साथ कुछ अच्छा होने वाला है। दरअसल, बुध को बुद्धि और ज्ञान का कारक माना जाता है। इसके प्रभाव से व्यक्ति सौम्य और दयालु स्वभाव का होता है।एेसे लोग अपनी बुद्धि का उपयोग कर काफी आगे तक बढ़ जाते हैं। वे जिस क्षेत्र में बुद्धि लगाते हैं, उसमें उन्हें सफलता अवश्य मिलती है। खासकर आर्थिक स्थिति मजबूत हो जाती है, जिससे उनके जीवन में काफी बदलाव देखने को मिलता है। वहीं, दूसरे भाव में चंद्रमा के प्रभाव से व्यक्ति का जीवन के प्रति नजरिया काफी सुखद हो जाता है।

नौकरी और व्यापार में होती है
समस्या बुध ग्रह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। अगर आपकी कुंडली में बुध खराब हों, तो यह चिंताजनक है। बुध दोष के कारण आपको कई तरह की परेशानियां हो सकती है। इसमें व्यापार से लेकर नौकरी, जीवन में तरक्की, सफलता में बाधा आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App