Karwa chauth 2022: करवा चौथ (Karwa Chauth) का फेस्टिवल इस साल यानी 2022 में अगले महीने 13 अक्टूबर (Karwa chauth vrat 2022 date) को मनाया जायेगा। हिन्दू धर्म में करवा चौथ बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है।  करवा चौथ के दिन पत्नी अपने पति के लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती है। इस दिन सुहागिनें दुल्हन की तरह तैयार होकर भगवन शिव जी और और करवा माता की पूजा – अर्चना करती हैं। इसके साथ ही महिलाएं अपने सुहाग की लंबी उम्र और सौभाग्य की कामना करती है। यह विशेष रूप से उत्तर भारतीय राज्यों जैसे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में मनाया जाता है।

करवा चौथ पर महिलाएं सूर्योदय से पहले उठकर सरगी खाती हैं। आपको बता दें कि करवा चौथ में सास अपनी बहू को सरगी देती है, इसमें श्रृंगार का सामान, मिठाइंया, फल, कपड़े शामिल होते हैं। सरगी खाने के बाद महिलाएं पूरे दिन का  निर्जला व्रत रखती हैं।

क्या खाये:
जबकि सेब और केले जैसे फल आपको भरा हुआ महसूस करने में मदद करेंगे, दिन के दौरान निर्जलीकरण दूर करने के लिए अपने पहले भोजन में अनार के रस को शामिल करने पर विचार करें।

क्या नहीं खाना चाहिए:
तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें, भले ही वे घर पर बने हों। इसके अलावा चाय या कॉफी के ऊपर फलों के रस और छाछ का सेवन करें। अगर आपको वास्तव में जरूरत है, तो एक कप ग्रीन टी पीने से मदद मिलती है।

– उपवास खोलना
घंटों के उपवास के बाद शरीर को फिर से नॉर्मल करना महत्वपूर्ण है, और इस प्रकार, दिन का अंतिम भोजन अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। हमेशा पानी पीकर अपना व्रत तोड़ें। हो सके तो नींबू पानी या नारियल पानी में निवेश करें।

व्रत तोड़ते समय क्या खाएं:
व्रत तोड़ने के लिए घर की बनी मिठाई सबसे अच्छा विकल्प है। सेब, नाशपाती जैसे कुछ फल भी काम कर सकते हैं।

व्रत के बाद क्या खाएं:
उसके बाद दाल और चावल जैसे साधारण भोजन का सेवन करें। व्रत तोड़ने के बाद करी खाने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि इससे एसिडिटी और सीने में जलन हो सकती है। ज्यादा खाने से बचना भी जरूरी है।

क्या नहीं खाना चाहिए:
यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि दिन का अंत तैलीय भोजन या चाय और कॉफी जैसे पेय पदार्थों के साथ न करें, क्योंकि वे पाचन तंत्र को अत्यधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
– सूखे मेवे मिलाने पर विचार करें, खासकर मधुमेह होने पर
पानी के साथ अपना उपवास तोड़ने के बाद 10 बादाम जैसे सूखे मेवे खाएं, खासकर यदि आप मधुमेह के रोगी हैं।


Latest News