Vastu Tips for House

Vastu Tips for House: भारतीय वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर या किसी भी निर्माण की तुलना एक वास्तु पुरुष से होती है। मान्यता के अनुसार जिस घर वास्तु के अनुरूप नहीं होता, उस घर में वास्तु पुरुष असंतुष्ट अवस्था में होता है। इसी कारण से उस घर के रहने वाले लोगों को तरह-तरह की समस्या झेलनी पड़ती है। लेकिन वास्तु शास्त्र के अंदर इन समस्याओं के उपाय भी दिए गए हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही उपाय बताएंगे जिन्हें कर कर आप अपने घर के वास्तु दोष को खत्म कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं क्या है वह उपाय-

1. रसोई में लगाएं बल्ब

वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोई घर को सुख समृद्धि स्त्रोत बताया गया है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक रसोई घर हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा में ही रहना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होता है तो आप को इस दिशा में बल्ब लगा देना चाहिए। इस दिल को दिन में एक बार जरूर जलाना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो रसोईघर का जो भी वास्तु दोष होगा वह खत्म हो जाएगा।

2. मुख्य द्वार पर लगाएं घोड़े की नाल

वास्तु शास्त्र के अनुसार घोड़े की नाल को टांगने बहुत ही शुभ माना जाता है। इसको घर के मुख्य द्वार पर टांगना बहुत ही शुभ हो सकता है। ऐसा करने से आपके घर की सुरक्षा बढ़ जाती है। बुरी नजर या फिर नकारात्मक शक्तियां आपके घर से हमेशा दूर रहती है। ध्यान रखना चाहिए कि घोड़े की नाल U शेप में हो।

यह भी पढ़ें-Palmistry: जिन लोगों के हाथ में बनी होती है ऐसी रेखाएं, वह होते हैं बाहुबली, पैसों की कर देते हैं बारिश

3. ईशान कोण दिशा में रखना होगा कलश

अगर आप अपने घर में वास्तु दोष का निवारण करना चाहते हैं तो घर के ईशान कोण यानी कि उत्तर पूर्व दिशा में कलश रख दे। अगर आप इस कोने पर कलश रखते हैं तो यह बहुत ही शुभ होता है। इस कलश को खंडित ना होने दें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके घर के सभी वास्तु दोष खत्म हो जाएंगे।

4. कचरा फेंकते समय दिशा का रखें ख्याल

आपको घर के उत्तर और पूर्व दिशा की तरफ कचरा नहीं फेंकना चाहिए और ना ही रखना चाहिए। इसी के साथ साथ इस दिशा की तरफ कोई भी भारी मशीन भी ना रखें। अगर आप ऐसा करते हैं तो वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है। इस दिशा में घर का मुख्य द्वार या खिड़कियां होना बहुत ही शुभ माना जाता है।

5. मुख्य द्वार पर लगाएं अशोक का पेड़

अगर आपके घर में किसी तरह का वास्तु दोष उत्पन्न हो रखा है तो घर के मुख्य द्वार पर दोनों तरफ अशोक के पेड़ अवश्य लगाएं। इससे आपके घर में जो भी वास्तु दोष या फिर नकारात्मक ऊर्जा होगी वह घर में प्रवेश नहीं कर पाएगी।

Recent Posts

Kanchan Goyal

कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री...