गलत दिशा में है घर का मेन डोर, यह क्रिस्टल और तस्वीर दूर कर देगी परेशानी

By

Santy

अगर आप कोई नया घर बना रहे हैं या फिर खरीद रहे हैं, तो सबसे पहले उसके बाहरी आवरण, कमरों का आकार-प्रकार, आदि देख लें। चूंकि, ये घर के वास्तु के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। कई लोग इसपर विशेष ध्यान नहीं देते और गलती कर जाते हैं। इस कारण बाद में उनकी परेशानी बढ़ जाती है। घर का वास्तु (Home Vastu) सही होगा, तो आपके जीवन में सुख समृद्धि बरसती रहेगी। सवाल है कि आखिर घर का वास्तु कैसा हो, ताकि आपको सुख-शांति मिलती रहे। आइए जानते हैं..

घर के मुख की सबसे अच्छी दिशा
घर का मुख या प्रवेश द्वार (Main Door) पूर्व दिशा में हो तो सबसे बेहतर माना जाता है। वहीं, प्रवेश द्वार उत्तर-पश्चिम दिशा और दक्षिण-पूर्व भी उत्तम है लेकिन दक्षिण-पश्चिम के मुख से बचें।

क्यों ठीक नहीं रहता दक्षिण पश्चिम मुख
किसी भी घर का मुख (Entrance) दक्षिण पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे झगड़ा-झंझट होता रहेगा। शायद, यही कारण है कि लोगों को दक्षिण-पश्चिम में मुख्य प्रवेश द्वार रखने से बचने के लिए कहा जाता है। किसी कारणवश आपका घर दक्षिण दिशा की ओर है तो प्रवेश द्वार दक्षिण-पूर्व दिशा में बनाने का प्रयास करना चाहिए।

हनुमान जी की तस्वीर लगाएं
यदि आप घर का मुख दक्षिण पूर्व दिशा की ओर नहीं कर पा रहे हैं तो प्रवेश द्वार के पास हनुमान जी की तस्वीर लगाएं। हनुमान जी की तस्वीर या फोटो वाली टाइल्स भी लगा सकते हैं। यदि दक्षिण या दक्षिण-पश्चिम में कोई दरवाजा है, तो लेड पिरामिड या लेड हेलिक्स का उपयोग कर सकते हैं। इसके बारे में भवन निर्माण सामग्री के विक्रेता से जानकारी मिल जाएगी। यदि यह भी संभव नहीं हो तो पीला नीलम या पृथ्वी क्रिस्टल भी प्रवेश द्वार के पास लगा सकते हैं। इससे दक्षिण-पश्चिम की ओर से घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक ऊर्जा को कम करने में काफी मदद मिलेगी।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App