Chanakya Niti: महिलाओं की इन बातों को देखकर पुरुष तुरंत उनकी ओर आकर्षित हो जाते हैं

Avatar photo

By

Sanjay

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने चाणक्य नीति में वशीकरण के बारे में बताया है। चाणक्य स्वयं भी इसी नीति का पालन करते थे और अपनी चतुराई और बुद्धिमत्ता से किसी को भी अपनी बात मनवा लेते थे। यदि आप नैतिकता के इस सिद्धांत को समझ लेंगे तो दुनिया आपके कदमों में होगी और लोग आपका अनुसरण करेंगे।

लालची

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि धोखेबाज और लालची व्यक्ति कुछ भी हासिल करने के लिए कई हदें पार कर जाता है। लालची व्यक्ति मीठी-मीठी बातें करके आपको फंसा लेता है और जब काम निकल जाता है तो पीछे मुड़कर भी नहीं देखता।

ऐसे लोगों को धन देकर वश में किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें कि सब कुछ एक साथ न दें। किसी लालची व्यक्ति को थोड़ा सा दान देकर ही उसे वश में किया जा सकता है।

अभिमानी

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अहंकारी व्यक्ति का अहंकार कभी न तोड़ें, बल्कि आप उसके सामने हाथ जोड़कर या उसकी प्रशंसा करके उसे अपने वश में कर सकते हैं।

अहंकारी लोगों को प्रशंसा पसंद होती है और वे हमेशा उन लोगों की बातें स्वीकार कर लेते हैं जो उनकी प्रशंसा करते हैं। इसके विपरीत अगर आप किसी अहंकारी व्यक्ति का अहंकार तोड़ने की कोशिश करेंगे तो वह क्रोध में आकर कोई भी कदम उठा सकता है।

गूंगा

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मूर्ख वह है जिसे न तो समाज का ज्ञान होता है और न ही खुद का। ऐसे लोग अभद्र टिप्पणी करने से भी नहीं कतराते। मूर्ख हमेशा अपना रास्ता भटक जाते हैं और छोटी-छोटी गलतियों से बड़ी मुसीबत में फंस जाते हैं, मूर्ख हमेशा असफल होते हैं।

लेकिन मूर्खों को उपदेश देना अच्छा लगता है। इसलिए यदि किसी मूर्ख को वश में करना हो तो उसे बार-बार कठोर भाषा में उपदेश करो। मूर्ख को वही लोग पसंद आते हैं जो उसे जीवन की सही राह दिखाते हैं, यह अलग बात है कि उपदेश सुनने के बाद भी मूर्ख मूर्ख ही रहेगा।

पंडित

आचार्य चाणक्य के अनुसार ज्ञानी व्यक्ति को भी वश में किया जा सकता है। ज्ञानी व्यक्ति को सत्य प्रिय होता है और ऐसे लोग सत्य को सुनना और सत्य के साथ खड़े रहना पसंद करते हैं।

सत्य बोलकर ही बुद्धिमान व्यक्ति को वश में किया जा सकता है। सच बोलने के बाद भी अगर आप झूठ बोलेंगे तो जानकार व्यक्ति उसे सच मान लेगा। क्योंकि तब वह आपके वश में हो जायेगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App