Unlucky Plants, Vastu Plant For Home: पेड़-पौधों का हमारे जीवन में काफी अधिक महत्व हैं। पेड़ – पौधे लगाने से घर की खूबसूरती तो बढ़ती ही हैं और साथ ही हमें शुद्ध हवा भी मिलती है। लेकिन, कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं, जो हमारे लिए मुसीबत खड़ी कर देते हैं। वास्तु शास्त्र की मानें तो ऐसे पौधों को हमें गलती से भी घर में नहीं लगाना चाहिए। कुछ पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए क्योंकि इन पौधों से नकारात्मक ऊर्जा (Negative Energy) का संचार होता है। ऐसी मान्यता हैं कि इन पौधों को लगाने से घर की सुख-शाति भंग होने लगती है। तो आइये जानते हैं कि कौन से पौधों को घर नहीं लगाना चाहिए।

मेहंदी का पौधा
वास्तु की मानें तो मेंहदी का पौधा घर के भीतर गलती से भी नहीं लगाना चाहिए। ऐसे कहते हैं कि मेहंदी में बुरी आत्माओं का जल्दी असर होता है। इसलिए इस पौधे को आप भूल से भी नहीं लगाए।

बोनसाई का पौधा
ऐसे पौधे दिखने में बेहद खूबसूरत होते हैं, लेकिन वास्तुशास्त्र के अनुसार ऐसे पौधे लगाने से परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ता है। घर के भीतर या आंगन में बोनसाई पौधे को नहीं लगाना चाहिए, ऐसा करने से घर में हमेशा धन – धान्य की कमी बनी रहती है।

कांटेदार पौधा
वास्तु के मुताबिक, घर में कांटे वाले पौधे भूल कर भी ना लगाएं। गुलाब को छोड़कर और भी काटे वाले कोई भी पौधे नहीं लगाने चाहिए। ऐसे पौधे लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


Latest News