खतरनाक है आश्लेषा नक्षत्र, कहीं आपका भी जन्म इस नक्षत्र में तो नहीं हुआ

By

Santy

किसी भी व्यक्ति की राशि और उसके जन्म के दिन का उसके जीवन पर खास महत्व होता है। ज्योतिष शास्त्र में 27 नक्षत्र हैं, और इन नक्षत्रों का अपना महत्व है। ज्योतिष में अन्य पहुलओं जैसे राशि, दिन और समय का महत्व होता है, उसी तरह नक्षत्रों का भी प्रभाव व्यक्ति के जीवन पर देखने को मिलता है। आपका जन्म किस नक्षत्र में हुआ है, इसका पूरा असर आपके जीवन पर भी देखने को मिलता है। यहां हम बात करते हैं नक्षत्र मंडल के नौवें नक्षत्र आश्लेषा (Ashlesha Nakshatra) की।

चंद्रमा की स्थिति से होता है नक्षत्र का निर्धारण
प्रत्येक नक्षत्र में 4 चरण होते हैं। नक्षत्र मंडल के सभी 27 नक्षत्र मिलकर राशि के 360 डिग्री के एक चक्र को पूरा करते हैं। नक्षत्रों का निर्धारण करने में चंद्रमा की भूमिका अहम होती है। व्यक्ति के जन्म के समय चंद्रमा जिस नक्षत्र में होता है, वहीं उस व्यक्ति का जन्म नक्षत्र माना जाता है। उस नक्षत्र का व्यक्ति के जीवन पर पूरा प्रभाव होता है। अगर आपका जन्म आश्लेषा नक्षत्र (Ashlesha Nakshatra) में हुआ है, तो यहां हम आपको बताएंगे कि आपका व्यक्तित्व और स्वभाव कैसा होगा। आश्लेषा नक्षत्र का स्वामी बुध होता है और इस नक्षत्र में जन्म लेने वालों पर बुध का प्रभाव देखने को मिलता है।

मौकापरस्त होते हैं आश्लेषा नक्षत्र में जन्मे लोग
यह एक खतरनाक नक्षत्र माना जाता है। इस नक्षत्र के सभी ग्रहों में नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है। वैसे इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोगों को ईमानदार माना जाता है, लेकिन ये मौकापरस्त होते हैं। इनपर भरोसा नहीं किया जा सकता है। ये दोस्ती भी अपना फायदा देखकर ही करते हैं।

दूसरे से काम निकलवाने की होती है क्षमता
चूंकि इस नक्षत्र पर बुध का प्रभाव होता है, ऐसे में इनकी वाणी मधुर होती है। किसी भी विषय पर वे घंटों चर्चा कर सकते हैं। ये एक बेहतर व्यापारी होते हैं और किसी से अपना काम कैसे निकलवाना है, भलीभांति जानते हैं। हालांकि, इनमें काफी क्रोध भी देखने को मिलता है। इस कारण इन्हें नुकसान भी हो सकता है।

दोस्तों के लिए कुछ भी करने को रहते हैं तैयार
हालांकि, ये फायदा देखकर दोस्ती जरूरत करते हैं, लेकिन दोस्तों के लिए कुछ भी करने को तैयार रहते हैं। शारीरिक मेहनत से ज्यादा ये दिमागी काम पर ध्यान देते हैं। इनका राजनीति में अच्छा कॅरियर होता है। वैसे ये एक लेखक भी होते हैं।

परिवार के साथ बेहतर होते हैं संबंध
इस नक्षत्र का संबंध परिवर्तन से भी होता है। वैसे परिवार के साथ इनके रिश्ते अच्छे होते हैं। वैवाहिक जीवन में सावधानी बरतनी होगी, अन्यथा परेशानी हो सकती है। इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले लोग चरित्रवान होते हैं। महिलाएं हर कार्य में कुशल होती हैं।

Santy के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App