पत्नी को इस काम के नहीं लिए पति को दे देनी चाहिए इजाजत, जानिए इसके बारे में

By

Shivam Jha

भारत के सबसे बड़े विद्वान और कूटनीतिज्ञ चाणक्य ने वैवाहिक जीवन और पति पत्नि के बीच के मधुर संबंधों को लेकर कई सारी बातें कहीं है। जिसके बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है।

 

इसके साथ ही नीति शास्त्र में आचार्य चाणक्य ने स्त्री-पुरुष के लिए कड़े नियम बताएं, जिनका पालन नहीं करने पर जिंदगी बर्बाद हो सकती है। उन्होंने बताया है कि पति की 3 तरह की मांग को हमेशा पत्नी को पूरा करना चाहिए और ऐसा नहीं करने पर शादीशुदा जिंदगी तबाह हो सकती है।

 

पत्नी को नहीं होने दें कभी उदास

 

आचार्य चाणक्य ने इस बारे में बयान देते हुए कहा है कि एक पत्नी का ये कर्तव्य है कि वो अपने पति को कभी भी उदास नहीं होने दें।चाणक्य ने अपनी नीतियों में बताया है कि पति की सभी चीजों का ध्यान रखना पत्नी का कर्तव्य होता है और पति जब कभी भी उदास हो तो उसे तुरंत मनाना चाहिए।

 

शादी शुदा जिंदगी में कभी नहीं आने दें दूरी

 

आचार्य चाणक्य ने इसको लेकर अपनी बात कही है। उनके अनुसार एक सफल वैवाहिक जीवन के लिए ये बहुत जरुरी है कि पति पत्नि के बीच का मधुर संबंध बना रहें।पति-पत्नी के बीच प्यार नहीं होने पर शादीशुदा जिंदगी तबाह हो जाती है और परिवार सूखे पत्तों की तरह बिखर जाता है।

 

आचार्य चाणक्य के अनुसार, अगर पति की प्रेम की चाहत हो तो पत्नी को उसे प्रेम से संतुष्ट करना पत्नी का कर्तव्य है।

 

डिस्क्लेमर: ऊपर लिखी गईं तमाम बातें धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है। हम इनमें से किसी भी बात की सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं।

 

Shivam Jha के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App