Vastu Tips: घर में इस मूर्ति को रखते ही खुल जाती है बंद किस्मत, खत्म हो जाएगी सभी टेंशन

By

Timesbull

नई दिल्ली। हाथियों को वास्तु, ज्योतिष और लाल किताब में अच्छी तरह से दर्शाया गया है। दरअसल किताबों से लेकर पुराणों तक हर चीज में हाथी को शुभ बताया गया है। हाथी शक्ति, धीरज, साहस, शांति, प्रेम और सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करते हैं। हिंदू ग्रंथों और लेखों, फेंगशुई और वास्तु शास्त्र के अनुसार हाथी की आकृति को घर में रखना शुभ होता है।


वास्तु के अनुसार हाथी की मूर्ति को उचित दिशा और सही क्षेत्र में रखा जाना सौभाग्य, सुख और सुरक्षा प्रदान करता है। क्योंकि वे कठिनाइयों और बाधाओं को दूर करते हैं, हाथी की मूर्ति भगवान गणेश और गौतम बुद्ध से जुड़ी हुई है। आज हम आपके घर में हाथी की मूर्ति रखने के पांच फायदों के बारे में बात करेंगे।

हाथी दोनों भव्य और पवित्र प्राणी हैं। हाथियों को वैदिक काल से ही शुभ और पवित्र माना जाता रहा है, और इसलिए हाथियों को देवी लक्ष्मी की सेवा करते हुए चित्रित किया गया है। हाथी की मूर्ति के साथ भगवान गणेश और गौतम बुद्ध भी जुड़े हुए हैं।

वास्तु और फेंगशुई के सिद्धांतों के अनुसार अपने घर में हाथी की मूर्ति रखना एक अच्छा विचार है।

विभिन्न हाथी मूर्ति रंगों के क्या लाभ हैं?

हाथी की मूर्तियाँ विभिन्न रंगों में आती हैं, जिनमें से प्रत्येक के अपने फायदे हैं, जैसा कि नीचे बताया गया है।

घर के वास्तु के लिए लाल हाथी की मूर्ति

आपके घर में लाल हाथी की मूर्ति या कलाकृति की उपस्थिति आपको प्रसिद्धि, धन और सम्मान दिलाएगी। व्यक्तिगत प्रसिद्धि और सफलता के लिए हाथी की मूर्ति को अपने घर की दक्षिण दिशा में रखें।

घर के वास्तु के लिए चांदी की हाथी की मूर्ति

चांदी का हाथी शुभ होता है और सौभाग्य लाता है। यह आपके घर और व्यवसाय को ढेर सारी दौलत और शान देता है। चांदी के हाथी को लाल रंग के कपड़े में लपेटकर अपनी तिजोरी में रखने से आपको भरपूर धन और सौभाग्य प्राप्त होगा।

घर के वास्तु के लिए हाथी जोड़ी की मूर्ति

एक मूर्ति, पेंटिंग, या लघु में हाथियों की एक जोड़ी आपके परिवार को एक साथ लाएगी। कोई भी रंग, लेकिन एक जोड़ी के रूप में, एक साझेदारी में सद्भाव और स्नेह लाएगा। हाथियों को अपने बेडरूम में उत्तर की ओर पीठ करके रखना चाहिए।

घर के वास्तु के लिए पीतल की हाथी की मूर्ति

आपके घर या कार्यालय में पीतल का हाथी होने से आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन दोनों में सफलता प्राप्त करने में मदद मिलेगी। अपने जीवन में विश्वास, प्रेम और बुद्धि लाने के लिए इसे अपने बेडरूम और ऑफिस में टांग दें।ऐसा कहा जाता है कि शयन कक्ष में पीतल का हाथी या हाथी का बड़ा चित्र रखना चाहिए क्योंकि इससे पति-पत्नी के बीच की दूरियां दूर होती हैं।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है timesbull.com इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram