Tata Nxon CNG 2024: दमदार परफॉर्मेंस, दमदार माइलेज वाली धांसू SUV आ रही है आपके गैरेज में!

By

Web Desk

क्या आप एक ऐसी धांसू कॉम्पैक्ट SUV ढूंढ रहे हैं जो दमदार परफॉर्मेंस के साथ-साथ शानदार माइलेज भी दे? अगर हां, तो आपके लिए खुशखबरी है. टाटा ने हाल ही में भारत मोबिलिटी शो 2024 में अपनी बहुप्रतीक्षित टाटा नेक्सन CNG को पेश किया है. ये ना सिर्फ अपनी दमदार स्टाइल और फीचर्स के लिए जानी-मानी नेक्सन का सीएनजी अवतार है, बल्कि ये भारत की पहली टर्बोचार्ज्ड सीएनजी इंजन वाली SUV भी है. तो आइए, इस धांसू गाड़ी के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में हासिल करते हैं!

टाटा नेक्सन CNG 2024: क्या खास है?

ट्विन-सिलेंडर CNG टेक्नोलॉजी और बड़ा बूट स्पेस

अक्सर सीएनजी कारों में बूट स्पेस की कमी एक बड़ी समस्या होती है. लेकिन टाटा नेक्सन CNG में आपको ये परेशानी नहीं होगी. इसमें कंपनी ने खास ट्विन-सिलेंडर सीएनजी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है. यानी गाड़ी में दो छोटे-छोटे सीएनजी सिलेंडर लगे हैं, जिन्हें बूट फ्लोर के नीचे रखा गया है. इससे बूट स्पेस बचा रहता है और आपको सामान रखने में कोई दिक्कत नहीं होती है. आपको बता दें कि इसमें करीब 230 लीटर का बूट स्पेस मिलता है.

पहली टर्बोचार्ज्ड सीएनजी इंजन वाली SUV

टाटा नेक्सन CNG भारत की पहली ऐसी कॉम्पैक्ट SUV है, जो टर्बोचार्ज्ड सीएनजी इंजन के साथ आती है. इसका मतलब है कि आपको दमदार परफॉर्मेंस के साथ-साथ बेहतर माइलेज भी मिलेगा. हालांकि, कंपनी ने अभी तक इसके माइलेज और पावर के आधिकारिक आंकड़े जारी नहीं किए हैं, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि ये माइलेज के मामले में अपने प्रतिस्पधियों से आगे निकलेगी.

अत्याधुनिक फीचर्स से भरपूर

नई टाटा नेक्सन CNG मौजूदा नेक्सन फेसलिफ्ट पर ही बेस्ड है, लिहाजा इसमें आपको वही शानदार फीचर्स देखने को मिलेंगे जो आपको रेगुलर नेक्सन में मिलते हैं. इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, सनरूफ आदि फीचर्स शामिल हैं. साथ ही, सुरक्षा के लिहाज से इसमें डुअल एयरबैग्स, ABS, EBD, और TPMS जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं.

ईंधन की किफायती और पर्यावरण के अनुकूल

सीएनजी एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल ईंधन है. पेट्रोल और डीजल की तुलना में सीएनजी की कीमत काफी कम होती है, जिससे आप ईंधन पर होने वाले खर्च को काफी हद तक कम कर सकते हैं. साथ ही, सीएनजी कम प्रदूषण करता है, इसलिए ये पर्यावरण को भी कम नुकसान पहुंचाता है.

टाटा नेक्सन CNG 2024: संभावित स्पेसिफिकेशंस (Specifications)

फीचर विवरण (संभावित)
इंजन 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड सीएनजी
ट्रांसमिशन मैनुअल और ऑटोमैटिक (संभावित)
माइलेज कंपनी द्वारा अभी घोषित नहीं किया गया है

Web Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App