Viral News: इन 9 देशों के लोग हैं सबसे ज्यादा दुखी, भारत की रैंकिंग हैरतअंगेज!

Avatar photo

By

Sanjay

Viral News: हर साल जारी होने वाली वर्ल्ड हैप्पीनेस रिपोर्ट बताती है कि कौन से देश सबसे ज्यादा खुश हैं और कौन से देश सबसे ज्यादा नाखुश हैं। वैश्विक स्तर पर ख़ुशी के स्तर को निर्धारित करने के लिए कई बातों को ध्यान में रखा जाता है, जिसमें लोगों की स्वतंत्रता, स्वास्थ्य, भ्रष्टाचार, आय आदि शामिल हैं। सबसे दुखी देशों की सूची में अफगानिस्तान पहले स्थान पर आता है। इस सूची में भारत की रैंकिंग भी बेहद निराशाजनक है.

विश्व खुशहाली रिपोर्ट किस आधार पर तैयार की जाती है?

इस रिपोर्ट को तैयार करते समय मुख्य रूप से 6 बातों को ध्यान में रखा गया है- सामाजिक सुरक्षा, स्वास्थ्य, आय, स्वतंत्रता, लोगों में उदारता की भावना और भ्रष्टाचार का अभाव। इंसान के खुश रहने के लिए ये सभी चीजें जरूरी हैं। जो देश इन सभी कारकों पर खरा नहीं उतरता या कम अंक प्राप्त करता है वह सबसे दुखी देश माना जाता है।

अफगानिस्तान दुनिया का सबसे दुखी देश है और 137 देशों की सूची में सबसे निचले स्थान पर है। तालिबान शासन के तहत, अफगानिस्तान बहुत कम जीवन प्रत्याशा, गरीबी और भुखमरी से जूझ रहा है। दशकों से रणक्षेत्र रहे अफगानिस्तान में लोग महंगाई, बेरोजगारी और तालिबान के क्रूर शासन के बीच निराशा भरी जिंदगी जीने को मजबूर है।

सबसे दुखी देशों की सूची में लेबनान दूसरे स्थान पर है। यह देश सामाजिक-राजनीतिक उथल-पुथल और आर्थिक अस्थिरता का सामना कर रहा है जहां लोग समाज और सरकार से नाखुश नजर आ रहे है।

सबसे दुखी देशों की सूची में सिएरा लियोन दुनिया में तीसरे और अफ्रीका में पहले स्थान पर है। यहां की आर्थिक स्थिति बहुत खराब है और राजनीतिक अस्थिरता के कारण लोगों में असंतोष की भावना है। सामाजिक उथल-पुथल से जूझ रहे इस देश के नागरिक अपनी भोजन की जरूरतें भी पूरी नहीं कर पा रहे हैं।

विश्व खुशहाली रिपोर्ट में जिम्बाब्वे चौथे स्थान पर है। जिम्बाब्वे भी इस समय कई चुनौतियों का सामना कर रहा है जिसके कारण वहां के लोगों में निराशा और हताशा है।

लंबे समय से संघर्ष, राजनीतिक उथल-पुथल, तानाशाही शासन और लोगों के जबरन प्रवासन का सामना कर रहा कांगो सबसे दुखी देशों की सूची में पांचवें स्थान पर है। हर तरफ से चुनौतियों से घिरे कांगो के लोग देश के हालात से असंतुष्ट और निराश हैं।

बोत्सवाना में राजनीतिक-सामाजिक स्थिरता का भी अभाव है जिसके कारण लोग संतुष्ट नहीं हैं और यह देश सबसे नाखुश देशों की सूची में छठे स्थान पर है।

बढ़ती जनसंख्या, बंजर भूमि और सिंचाई सुविधाओं की कमी जैसी कठिनाइयों से जूझ रहा मलावी दुखी देशों की सूची में सातवें स्थान पर है। यहां के लोगों के पास खाने-पीने की चीजों की कमी है और अर्थव्यवस्था बहुत खराब स्थिति में है। सीमित संसाधनों के बीच बढ़ती आबादी के बोझ तले दबे मलावी के लोगों में निराशा है.

कोमोरोस इतना अस्थिर है कि इसे ‘तख्तापलट वाला देश’ कहा जाता है। यहां के लोग सामाजिक-राजनीतिक अस्थिरता के कारण बेहद निराशा की स्थिति में हैं और यह 8वां सबसे दुखी देश है।

तंजानिया

आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक अस्थिरता का सामना कर रहा तंजानिया सबसे दुखी देशों की सूची में 9वें स्थान पर है।

भारत की रैंकिंग क्या है?

भले ही भारत इस सूची में शामिल नहीं है लेकिन उसकी स्थिति भी बहुत अच्छी नहीं है. 137 देशों की सूची में भारत नीचे से 12वें स्थान पर है, यानी दुनिया का 12वां सबसे दुखी देश है. वैश्विक मंच पर भारत तेजी से एक उभरती अर्थव्यवस्था के रूप में उभर रहा है लेकिन खुशहाली रिपोर्ट में उसका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App