Weather Alert: भीषण गर्मी से मचेगा हाहाकार: बारिश भी आएगी ज़ोरदार, टूटेंगे सभी रिकॉर्ड! IMD ने समर सीजन को लेकर चेताया

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। इस समय मौसम का मिजाज बहुत ही तेजी से बदलता हुआ दिख रहा है। जहां राजधानी दिल्ली में आज यानी 4 मार्च को अच्छी धूप देखने को मिल रही हैं, वहीं कुछ राज्यों में बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। अभी भी कुछ राज्य ऐसे हैं, जहां आंधी, बारिश और बर्फबारी से तबाही मचाई हुई है।

इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस साल मार्च से मई 2024 तक गर्मी के मौसम का अनुमान जारी कर दिया है। विभाग के मुताबिक, इस दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहने की आशंका जताई गई है। इसके साथ ही मार्च से मई के बीच हीटवेव (Heatwave) के दिनों में भी बढ़ोतरी होने का अनुमान है। आइए, विस्तार से जानते हैं, मौसम विभाग का समर सीजन का पूरा अनुमान-

गर्मी का पारा चढ़ेगा, लू के थपेड़ों में भी वृद्धि:

  • मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर-पश्चिम, उत्तर-पूर्व, मध्य और कुछ प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है।
  • इन इलाकों में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है।
  • विभाग ने देश के कई हिस्सों में, खासकर राजस्थान, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना में हीटवेव के दिनों में बढ़ोतरी की आशंका जताई है।
  • इसके अलावा, मार्च से मई के दौरान आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है।

बारिश भी मचाएगी तबाही 

  • मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल पूरे भारत में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।
  • जबकि अधिकांश क्षेत्रों में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है, वहीं दक्षिण प्रायद्वीप के अतिदक्षिण-पूर्वी क्षेत्रों और पूर्वोत्तर और अतिमहत्व उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है।
  • विभाग के अनुसार, इस दौरान इन इलाकों में सूखे की स्थिति भी गंभीर हो सकती है।

इन इलाकों में रहें सतर्क:

  • मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत, महाराष्ट्र के कई इलाकों और ओडिशा के कुछ हिस्सों और आसपास के क्षेत्रों में हीटवेव के दिनों में बढ़ोतरी की संभावना जताई है।
  • विभाग ने मार्च के शुरुआती दिनों में खासकर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और उत्तर मध्य प्रदेश में तेज बारिश, तूफान, बिजली और तेज हवाओं की चेतावनी भी जारी की है।

यह ध्यान रखना जरूरी है कि मौसम विभाग के ये पूर्वानुमान अप्रत्याशित मौसम स्थितियों का सामना करने के लिए तैयारियों को बढ़ाने और आपदा जोखिम को कम करने में मदद करने के उद्देश्य से जारी किए जाते हैं। समय-समय पर मौसम विभाग के अपडेट की जानकारी रखना आपदा प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App