बाजार में आ गया धांसू चूल्हा, खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर की जरूरत नहीं

By

Web Desk

नई दिल्ली: Solar Gas: आज के समय गैस सिलेंडर के दाम काफी बढ़ चुके हैं। हर कोई इस समय चाहता है कि सस्ते में गैस सिलेंडर मिले। अब ऐसे लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने धांसू चूल्हा पेश किया है, जिसके बाद LPG गैस की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें- फिलिप्स ने लॉन्च किया हाईटेक और धांसू टेक्नोलॉजी से लैस ये एलईडी बल्ब,  ग्राहकों की जुटी भीड़

बता दें कि यह चूल्हा सूरज की रोशनी से चलता है। इस चूल्हे को रात और दिन कभी भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह सोलर चूल्हा घर के बाहर लगे पैनल से सोलर एनर्जी स्टोर करता है। यानी आप बिना धूप में बैठे भी आराम से खाना पका सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी के आवास पर एक कार्यक्रम रखा था, जिसमें इस सोलर चूल्हे पर खाना पकाया गया और लोगों को खिलाया गया। पूरी ने इस चूल्हे को लेकर कहा कि चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रख-रखाव पर भी कोई खर्चा नहीं है और यह पारंपरिक ईंधन का अच्छा ऑप्शन शाबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Weather Forecast: समय से निपटा लें काम, फिर करवट लेगा मौसम, इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

ऐसे करेगा काम

यह चूल्हा छत पर लगी सोलर प्‍लेट से केबल के जरिए जुड़ा होगा। सोलर प्लेट से जो ऊर्जा निकलेगी वह केबल के द्वारा चूल्हे तक आएगी। इसमें सोलर प्लेट सौर ऊर्जा को पहले थर्मल बैटरी में स्टोर में होती है। इसी कारण से आप सूर्य नूतन से आप रात में भी खाना बना सकेंगे।

ये भी पढ़ें- ग्राहकों की हो गई बल्ले-बल्ले! Jio ऐसे दे रहा सालभर वैलिडिटी के साथ 75GB एक्स्ट्रा डेटा, देखें

दिवाली पर इस 7-सीटर फैमिली कार ने मचाई गदर, गजब लुक और फीचर्स के कीमत है सबसे कम

Web Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App