नई दिल्ली: आजकल के सोशल मीडिया के दौर में हर कोई इसका इस्तेमाल जमकर कर रहा है. अगर बात करें अलग अलग सोशल मीडिया के प्लेटफॉम की तो फेसबुक, व्हॉट्सएप और इंस्टाग्राम के अलावा भी कई अलग-अलग एप हैं जोकि लोग दुनियाभर में इस्तेमाल करते हैं, इन सारी चीजों की वजह से लोग चाहें कितने भी दूर हो फिर भी एक दूसरे से जुड़े रहते हैं कभी मैसेज करते हैं तो कभी विडियो कॉल करके एक दूसरे से बात-चीत कर लेते हैं. अगर बात करें भारत की तो यहां भी लगभग सभी सोशल मिडिया के एप का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ज्यादातर लोग व्हॉट्सएप का इस्तेमाल करते हैं, एक रिपोर्ट के अनुसार व्हॉट्सएप के भी सबसे ज्यादा यूजर्स भी भारत में ही है. लेकिन इन सबके बाद भी व्हॉट्सएप ने भारत के लोगों के खातों पर प्रतिवंध लगा दिया है. क्या है वो प्रतिबंध किन पर लगा है और क्यों लगा है इन सारी बातों का जबाव आज हम आपको अपने इस लेख में देगें.

बता दें कि व्हॉट्सएप ने मार्च के महीने में 18 लाख से ज्यादा भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया. ये सब उपयोगकर्ताओं से मिली कई शिकायतों और व्हॉट्सएप सेवा शर्तों के उल्लंघन को रोकने के लिए किया गया है.

व्हॉट्सएप की तरफ से यह जानकारी दी गई है. कि पिछले साल लागू हुए नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा लोगों को डिजिटल मंच के लिए हर महीने रिपोर्ट देना जरूरी है.

इस रिपोर्ट के अंदर शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण दिया जाता है. बात करें अगर हालही में आई रिपोर्ट के बारें में तो उसके मुताबिक, एक से 31 मार्च, 2022 के बीच व्हॉट्सएप ने 18.05 लाख भारतीयों के खातों प्रतिबंध लगाया है.इन सभी भारतीय खातों की पहचान +91 फोन नंबर से की गई.

व्हॉट्सएप के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘जैसा कि ताजा मासिक रिपोर्ट में उल्लेख है, कंपनी ने मार्च महीने में 18 लाख से अधिक खातों को प्रतिबंधित किया है.’’ उल्लेखनीय है कि मेटा के स्वामित्व वाली व्हॉट्सएप ने फरवरी में 14.26 लाख भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगाया था.

यहां भी जरूर पढ़े : Old Coins : अगर आपके पास नहीं है कोई जॉब,तो पुराने सिक्कों को बेचकर खड़ा करें करोड़ों का बिजनेस 

यहां भी जरूर पढ़े : Earn Money: 100 रुपये का ये नोट आपको रातों रात बना देगा लखपति

Recent Posts