नई दिल्ली -घी ना सिर्फ आपके खाने की स्वाद बढ़ाती है, बल्कि यह आपके त्वचा और बालों के लिए भी एक फायदेमंद औषधि है। घी में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई आपके बालों की ग्रोथ के लिए काफी उपयोगी और फायदेमंद माने जाते हैं। अगर आप हफ्ते में एक दिन बालों पर घी लगाते हैं तो आपकी बालों की तमाम समस्या जैसे सफेद बाल, रूसी, बालों का झड़ना बालों का ड्राई होना, सभी एक साथ दूर हो सकती है।

आजकल ज्यादातर लोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए लोग पार्लर जाकर हजारों रुपए खर्च करते हैं, लेकिन आप घर पर ही रह कर तेल के बजाय घी लगाकर बालों की खूबसूरती बनाए रख सकते हैं, आइए जानते हैं घी के क्या फायदे हैं।

बालों के टेक्सचर को सुधार करता है। घी को लगाने से आपके बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में कैंरेटीन का बहुत बड़ा योगदान होता है, यही कारण है कि लोग पार्लर जाकर महंगे कैरेटीन ट्रीटमेंट करवाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घी में मौजूद विटामिन और कैरेटीन को बढ़ावा देने में मदद करती है। बालों पर इसके नियमित उपयोग से आपको फायदा मिलेगा।

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करता है – बालों पर घी लगाने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। बालों में डैंड्रफ की मुख्य कारण है, बालों में मौजूद फंगस ऐसे में अगर आप घी को अपने बालों में लगाते हैं, तो आपको इस फंगस से मुक्ति मिलेगी।

ग्रे हेयर को दूर करता है – बढ़ते स्ट्रेस और तनाव के चलते कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं। ऐसे में आप घी लगाकर अपने बालों के सफेद को दूर कर सकते हैं। हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देता है, घी में मौजूद विटामिन ए और विटामिन सी, पोषक तत्व आपके बालों को पोषण देती है और आपके बालों की ग्रोथ को बढ़ाती है। साथ ही स्कैल्प इनफेक्शन को भी दूर करने में मदद करती है।

बालों को शाइनी, स्मूदी और सिल्की बनाती है। घी में मौजूद विटामिन ए और सी बालों में नमी को बरकरार रखता है और बालों को खूबसूरत स्मूथ और शाइनी बनाने का काम करता है।


Latest News