वैज्ञानिकों ने किया यह अजीब दावा, बीयर न पीने वाले के सेहत को है नुकसान जाने कैसे

By

Times Bull

नई दिल्ली अक्सर हमने सुना है कि शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है और पीढ़ियों से हम यह सुनते आए हैं कि शराब नहीं पीना चाहिए यह सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में कुछ एक्सपर्ट का कहना है कि अगर अल्कोहल को सीमित मात्रा में पिया जाए तो इसके फायदे हो सकते हैं। शराब के कई प्रकार होते हैं इनमें हार्ड ड्रिंक, जिन, वोदका, बियर, विस्की आदि शामिल हैय़। ऐसे में  वैज्ञानिकों ने शराब पीने वालों के लिए खुशखबरी लाई है और उनका कहना है कि हर रात बियर पीने से डिमेंशिया का खतरा कम होता है ,साथ ही यह भी कहा है कि इसका यह मतलब यह नहीं है कि आप जमकर बीयर पीना शुरू कर दें। आप इसे दवाई के रूप में पीते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद है।


रिसर्च में क्या पाया गया है

 

आस्ट्रेलियाई रिसर्च ने 60 साल से अधिक उम्र के 25000 लोगों के पीने की आदत के ऊपर रिसर्च किया है और उन्होंने यह पाया है कि जो लोग एक दिन में 946 मिली बीयर पीते हैं उनमें मेमोरी लॉस की तुलना एक तिहाई से कम होती है। वहीं ना पीने वाले व्यक्ति को डिमेंशिया का खतरा ज्यादा पाया गया है। रिसर्च ने कहा कि जो लोग शराब नहीं पीते हैं उन लोगों में डिमेंशिया से बचे रहने का कोई लक्षण नहीं था और मध्यम स्तर पर शराब पीने वाले लोगों में शराब का सकारात्मक रिजल्ट देखा गया है। जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं उनकी सेहत के लिए शराब को खतरनाक और हानिकारक बताया है। इसलिए अगर कोई व्यक्ति मध्यम स्तर पर शराब, बीयर का सेवन करता है तो वह उसके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Note- This article input by author and output AI (Artificial Intelligence) generate so chance data and some content may be changed by ai. If any feedback mail timesbull@gmail.com

Times Bull के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.