हो गई है ओलावृष्टि और बारिश से बर्बाद हुई फसल, तो सरकार ऐसे दे रही बड़ा मुआवजा, जानिए कैसे उठांए लाभ

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:देश के किसान समृद्ध बने जिसके लिए सरकार तरह-तरह की योजनाएं संचालित कर रही है। तो वही आए दिन प्राकृतिक आपदाओं का ओलावृष्टि, भारी बारिश, बाढ़ जैसे समस्याओं का किसानों को सामना करना पड़ता है। यही वजह है कि प्राकृतिक आपदाओं  का उचित मुआवजा मिले जिसके लिए कई स्कीम संचालित हो रही है।

आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें खासकर किसानोंभाइयों के लिए संचालित होने वाली योजनाओं को प्रचार और प्रसारित कर रही है। जिसमें से फसल बीमा योजना भी एक है।

हाल के दिनों में हुई बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है, जिससे किसानों लगातार मांग है कर रहे हैं, ति सरकार द्वारा किसानों की नष्ट फसलों का मुआवजा दें, जिससे किसानों को कुछ फसल का मुआवजा मिले है। तो वही अगर किसानों की फसलों का बीमा पहले हुआ है, तो किसानों की फसलों का मुआवजा दिया जा रहा है।

फसल बीमा से मिल रही मुआवजा

अगर आप हरियाणा राज्य में रहते हैं और आप किसान है तो खबरों में बताया जा रहा है। कि बारिश और ओलावृष्टि से नष्ट हुई फसलों की मुआवजा के लिए सरकार बड़े कदम उठा रही है। जिससे मुआवजा राशि पाने के लिए किस फसल का आवेदन कर सकते हैं। अगर ऐसे किसान जो पहले से ही फसल बीमा का रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं तो अब सरकारी वेबसाइट पर जाकर फसल का रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

ऐसे कराएं फसल बीम के लिए पंजीकरण

हरियाणा के किसान भाई  e kshatipurti haryana.gov.in पर अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।जिससे यहां पर बताए गया प्रोसे से मुआवजा मिलेगा।

  • सबसे पहले e kshatipurti haryana.gov.in पर जाएं।
  • अब यहां पर अपना पंजीकरण करें।
  • जिसमें किसान  अपनी नष्ट हुई फसल का स्वयं आकलन करें।
  •  किसान को अपनी नष्ट हुई. फसल की कुछ फोटो लेकर पोर्टल पर अपलोड करें।
  • जिससे किसान के द्वारा आवेदन हो जाएगा।
  • इसके बाद वह आवेदन रिवेन्यू डिपार्टमेंट तक पहुंच जायेगा।
  • इस प्रोसस से रिवेन्यू डिपार्मेंट किसान की फ़सल का सर्वें करेगा।
  •  सर्वें क़े बाद को आंकलन होगा।
  • इसके बाद में सरकार किसानों को मुआवजा देगी।

Note- This article input by author and output AI (Artificial Intelligence) generate so chance data and some content may be changed by ai. If any feedback mail timesbull@gmail.com

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App