Homeट्रेंडिंगफिटकरी से इस ट्रिक्स से साफ करें तवा, कला जंग लगा भी...

फिटकरी से इस ट्रिक्स से साफ करें तवा, कला जंग लगा भी स्टील बर्तन जैसा चमकेगा

नई दिल्ली: Iron Tawa Cleaning: महिलाएं किचेन में काम करती है तो लोगों को लगता है कि किचेन में कोई काम नहीं होता है। पर ऐसा नहीं होता है, क्योंकि किचेन में बहुत काम होता है। महिलाओं का किचेन में काम करना इतना आसान नहीं होता है, क्योंकि किचेन में इतने ज्यादा बर्तन होते हैं कि उन्हें साफ़ करना मुश्किल होता है। इनमें कई बर्तन ऐसे होते हैं जो एक बार काले हो जाएं तो दोबारा साफ नहीं होते हैं। इसके लिए महिलाएं कई सारे तरीके अपनाती हैं। जैसे साबुन बदलती रहती हैं। चलिए आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने वाले हैं जिससे महिलाओं की समस्याएं खत्म हो जाएंगी।

काले तवे को करें इस तरह साफ

सभी के घर में तवा का इस्तेमाल होता है और इसे इस्तेमाल करते-करते काली जंग सी जाती है। यह जल्दी साफ भी नहीं होता है। आज हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं जिससे लोहे का दवा आसानी से साफ़ कर सकते हैं। इस तरीके को इस्तेमाल करने के बाद तवा एकदम स्टील जैसा चमकीला हो जाएगा।

सबसे पहले करें यह काम

सबसे ध्यान दें कि अगर आपका तवा ज्यादा जला है तो इसमें सबसे पहले गर्म पानी डालें और फिर इसे छोड़ दें। इससे जाली हुई परत आसानी से निकल आएगी। हालांकि आप चाहे तो नार्मल पानी में तवा को भिगोकर रख दें। जब जली हुई परत थोड़ी हटी हुई दिखाई दे तो उसे स्क्रब से ठीक से हटा दें।

फिटकरी लेकर करें यह काम

अगर आपका तवा कुछ ज्यादा जला है और कालेपन की पपड़ी जैम गई है तो तवा को थोड़ा गीला करें और फिटकरी से थोड़ी देर रगड़ें। इसके बाद नमक डालकर 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। यह टिप्स काफी काम की है। अगर नमक ज्यादा भी पड़ जाए तो कोई दिक्कत की बात नहीं है। तवे को थोड़ी देर ऐसे ह रहने दें और इसके बाद तवा साफ कर लें। आपको ये काम करीब दो बार करना है।

हफ्ते में कम से कम दो बार साफ करें तवा

अगर आपको हमेशा तवा को एकदम चमकता हुआ साफ रखना है तो हफ्ते में करीब दो बार तवा जरूर साफ़ करें। इससे होगा यह कि तवे में कालापन नहीं जमेगा और साफ करने में आसानी होगी। आपको इसके लिए बस एक काम करना है। तवे को स्क्रबर में डालकर फिटकरी से जरूर घिसें। साथ में थोड़ा सा बेकिंग सोडा भी डाल सकती हैं।

ये सारी चीजें आपके तवे को साफ करने में काफी काम की हैं। कई लोगों को इन सब चीजों के बार में नहीं पता होता है। वैसे तवे में सफाई के लिए बहुत सारे केमिकल्स होते हैं, जिनकी मदद से आप सफाई को बहुत ही आसानी से कर सकती हैं।

देखिए तवे के पीछे के हिस्से को साफ करने का तरीका

आपको शायद जानकार आश्चर्य हो कि नमक और नींबू से बर्तनों की सफाई अच्छी तरह से होती है। नमक एक स्क्रब की तरह अच्छे से काम करता है और नींबू के साथ मिलाने से बर्तनों का कालापन और चिकनाई हटाने में काफी मदद मिलती है।

वहीं अगर फिटकरी का इस्तेमाल किया जाए तो कालापन पूरी तरह से साफ हो जाता है। इसके लिए आपको नीचे बताए गए टिप्स को फॉलो करना है।

सामग्री

1 बड़ा चम्मच नमक

2 बड़े चम्मच नींबू का रस

पानी जरूरत के अनुसार

1 फिटकरी

क्या करें

  1. सबसे पहले तवे पर लगी हुई कालेपन की परत निकाल दें।
  2. इसके बाद एक कटोरी में नमक, थोड़ा सा पानी और नींबू का रस डालकर का घोल बनाएं और मिश्रण डालकर फिटकरी से जला हुई जगह को साफ करें।
  3. इसके बाद इसे 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।
  4. अब दूसरे बर्तन में पानी गर्म करके उससे तवे को धो लें।

आप अपने घर के सिर्फ तभी नहीं बल्कि अगर कोई और भी ऐसे बर्तन है जिनमें काली जंग लग गई है। तो उन्हें भी आप इसी तरीके से साफ कर सकते हैं जो आपकी किचन की मेहनत और भी आसान कर देंगे।

RELATED ARTICLES

Most Popular