ऐसे करें सिंघाड़े को लंबे समय तक स्टोर, नहीं होंगे दो-तीन हफ्ते तक खराब

By

Timesbull

नई दिल्ली -सिंघाड़ा स्वाद और सेहत दोनों गुणों से भरपूर है। अक्सर महिलाएं इसका इस्तेमाल त्योहार के समय किया करती हैं। महिलाएं सिंघाड़े के आटे से व्रत के लिए कई तरह की अलग अलग रेसिपी बनाती हैं। त्योहारों के सीजन में महिलाएं एक साथ कई किलो सिंघाड़े खरीदकर स्टोर करके रखती हैं। लेकिन कुछ ही दिनों में सिंघाड़े खराब होने लगते हैं। ये इसलिए खराब होते हैं क्योंकि महिलाओं को इसे सही से स्टोर करने का तरीका नहीं मालूम होता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आप सिंघाड़े को लंबे समय तक स्टोर कर सकती हैं। आइए जानते हैं उनके बारे में-


 

  1. रेत की मदद कर सकते हैं स्टोर आपको सुनने में यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन अगर आप सिंघाड़े को लंबे समय तक स्टोर करना चाहती है तो आप कंटेनर में बारीक रेत भरलें और एक 2 इंच अंदर दबाकर सिंघाड़े को रखें और उसके उपर फिर रेत भर दें। इस कंटेनर को आप किसी ठंडी जगह पर रखें जिससे सिंघाड़े लंबे समय तक खराब नहीं होगी।

 

  1. सिंघाड़े को स्टोर करने का दूसरा तरीका बेहद ही आसान है, इसके लिए आपको सिंघाड़े को 20 से 30 मिनट तक उबाल लेना है और जब ठंडा हो जाए तो किसी बर्तन में इसे फ्रीजर में रख दें। आप इसे आसानी से 2 से 3 हफ्तों तक स्टोर कर सकते हैं। यह खराब नहीं होंगे।

 

  1. सिंघाड़े को रोस्ट करके भी आसानी से कई दिनों तक स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले सिंघाड़े के छिलके को निकाल लें, अबकढ़ाई गर्म करें सभी सिंघाड़े को 15 से 20 मिनट तक भून लें, भूनने के बाद वेक्यूम पैकिंग में पैक करके आसानी से कई दिनों तक स्टोर किया जा सकता है।

 

  1. आप फ्रिज में रख कर भी आसानी से स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आप सिंघाड़े को के छिलका को निकालने और एयरटाइट या फिर वेक्यूम पैकिंग में सटोर कर सकते हैं। अगर आप सिंघाड़े स्टोर करने के लिए इन टिप्स को फॉलो करते हैं तो आपके सिंघाड़े कई दिनों तक खराब नहीं होगी और आप आसानी से इसे व्रत एवं त्यौहारों के दौरान उपयोग करते हैं।
Timesbull के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram