नई दिल्ली -महिलाएं अपने किचन में कई तरह के चीजों का उपयोग करती हैं। जैसे मसाले, चावल, दाल, आंटे और हर रोज लाना ना पड़े इसलिए महिलाएं अक्सर सुपर स्टोर से इकट्ठा बहुत सारा किराना सामान लाकर स्टोर कर लेती हैं। लेकिन इन सभी चीजों को स्टोर करना आसान होता है, पर आटा ही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो रोजाना उपयोग किया जाता है और इसमें आसानी से कीड़े लग जाते हैं। कई बार इन आटा में कीड़े इतने ज्यादा हो जाते हैं कि इन्हें निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है, ऐसे में महिलाएं आटा को फेंक देती हैं। पर आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है आपके लिए हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिससे ना अब आप के आटे में कीड़े लगेंगे और ना ही वह खराब होंगे।

1.छलनी से करें साफ अगर आपके चावल या गेहूं के आटे में कीड़े लग गए हैं तो आप इसे साफ करने के लिए छलनी का इस्तेमाल कर सकती है। आपको बाजार में आसानी से आटा छलनी मिल जाएगा लेकिन आप ध्यान रखें कि आप बाजार से छलनी खरीदते वक्त बारीक छलनी का ही इस्तेमाल करें। इससे सभी कीड़े आसानी से निकल जाएंगे और आप का आटा पूरी तरह कीड़ा फ्री हो जाएगा।

2.गर्म जगह पर रख दें अगर आपके पास छलनी नहीं है और आप तुरंत तुरंत में ही कीड़ा निकालना चाहते हैं तो आप चावल के आटे को किसी गर्म जगह पर रख सकते हैं। गर्मी की वजह से कीड़े अपने आप ही बाहर निकल निकल जाते हैं। इसके लिए आपको आटे को सुबह से लेकर शाम तक तेज धूप दिखाना है।

3.दालचीनी का प्रयोग- दालचीनी आटे से कीड़ा निकालने में काफी मददगार होती है। दालचीनी की खूसबू कीड़ों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है इसलिए वे इससे दूर भागते हैं। आप आटे के कंटेनर में दालचीनी का टुकड़ा डाल दें और ढ़क्कन बंद कर दें। इस तरीके से ना सिर्फ कीड़े बाहर हो जाएंगे बल्कि आटा प्रेसभी हो जाएगा।

4.इन नियमों का पालन करें चावल के आटे को स्टोर करने के लिए आप हमेशा साफ-सुथरा और सूखा हुआ एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करना चाहिए। जब भी आप कंटेनर में आटा रख रहे हो तब कंटेनर में लॉन्ग डाल सकते हैं। इससे आटा फ्रेश रहेगा और कीड़े भी नहीं लगेंगे। आटे से कीड़े को दूर रखने के लिए कंटेनर में आटा रखते वक्त नीम के पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


Latest News